पाकिस्तान में बैन हैं ये फिल्में

बेबी

साल 2015 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'बेबी' की कहानी आतंकवाद और भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के इर्द-गिर्द घूमती है. इसी वजह से ये फिल्म को पाकिस्तान के कई शहरों में बैन कर दिया गया था.

भाग मिल्खा भाग

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म एक्टर-निर्देशक फरहान अख्तर की फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. दरअसल, फिल्म के एक सीन में पाकिस्तानी एथलीट को पाकिस्तान में ही हारते हुए दिखाया गया है.

गदर

साल 2001 में रिलीज हुई सनी देओल और अमीषा पटेल की 'गदर: एक प्रेक कथा' पर भी पाकिस्तान में बैन लगाया गया था. फिल्म में तारा सिंह अपनी पत्नी के लिए पाकिस्तान में घुसकर सभी की जान सुखा देता है.

हैदर

साल 2014 में रिलीज हुई शाहिद कपूर और तब्बू की फिल्म 'हैदर' भी पाकिस्तान में बैन थी. फिल्म में कश्मीर में आतंकवाद और कश्मीरियों के अंदर भारत प्रेम को दिखाया गया है, जो पाकिस्तान सरकार को बिल्कुल पसंद नहीं आया था.

लक्ष्य

साल 2004 में रिलीज हुई ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की फिल्म 'लक्ष्य' भी पाकिस्तान में बैन है. इस फिल्म की कहानी कारगिल युद्ध पर आधारित थी, जिसमें पाकिस्तान को करारी हार का सामना करना पड़ा था.

नीरजा

साल 2016 में रिलीज हुई सोनम कपूर की फिल्म 'नीरजा' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, जिसकी कहानी साल 1986 को लीबिया समर्थित अबू निदाल संगठन द्वारा पाकिस्तान के कराची में Pan Am Flight 73 के हाईजैक पर आधारित है.

मुल्क

साल 2018 में रिलीज हुई तापसी पन्नू और ऋषि कपूर की फिल्म 'मुल्क' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. फिल्म में मुस्लिमों को एक आतंकवादी के तौर पर दिखाए जाने पर भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में विरोध हुआ था.

फैंटम

साल 2015 में रिलीज हुई सैफ अली खान और कैटरीना कैफ की फिल्म 'फैंटम' भी इस लिस्ट में शामिल है, जिसकी कहानी मुंबई अटैक के मास्टरमाईंड हाफिज सईद पर आधारित है. फिल्म में हीरो को पाकिस्तान में घुसकर आतंकी को मार गिराते हुए दिखाया गया था.

रांझणा

साल 2013 में रिलीज हुई साउथ सुपरस्टार धनुष और सोनम कपूर की फिल्म 'रांझणा' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, जिसको लेकर पाकिस्तान का बहाना था कि फिल्म मुस्लिम लड़की बनी सोनम के किरदार को ग्लैमरस दिखाया गया.

राजी

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'राजी' को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. फिल्म में एक भारतीय RAW एजेंट की सच्ची कहानी को दिखाया गया था, जो देख की खातिर एक पाकिस्तानी आर्मी ऑफ़िसर से शादी कर लेती है और सारी खबरें भारत को भेजती है.

VIEW ALL

Read Next Story