अल्बर्ट आइंस्टीन की कितनी पत्नी थीं? बीवी संग रिश्ते पर बनी है ये फिल्म

Varsha
Jun 04, 2024

सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन के करियर के बारे में तो खूब सुना होगा. आज उनकी पत्नी और दोनों पर आधारित फिल्म के बारे में बताते हैं. (तस्वीर: फिल्म का दृश्य)

उतार चढ़ाव

अल्बर्ट आइंस्टाइन पर लिखी वॉल्टर इसाकसन की किताब में दावा किया गया है कि वैज्ञानिक की पर्सनल लाइफ में काफी उतार चढ़ाव आए थे. (तस्वीर: फिल्म का दृश्य)

आइंस्टाइन की पहली पत्नी

'आइंस्टाइन: हिज लाइफ एंड यूनिवर्स' बुक में कहा गया था कि आइंस्टाइन का पहली पत्नी संग रिश्ते बेहतर नहीं थे. उन्होंने इसे ठीक करने के लिए कई कोशिशें भी की थी. (तस्वीर: AI)

मालूम हो, आइंस्टाइन की पहली पत्नी मिलेवा मेरिक (1903–1919) थीं और दूसरी पत्नी एलसा आइंस्टाइन (1919–1936) थीं. (तस्वीर: फिल्म का दृश्य)

पत्नी मिलेवा मैरिक भी वैज्ञानिक

आइंस्टाइन की पहली पत्नी मिलेवा मैरिक भी वैज्ञानिक थीं. जब दोनों के रिश्ते में खटास आ रही थी तो आइंस्टाइन ने एक सूची बनाई कि कैसे शादीशुदा जिंदगी को बेहतर किया जा सकता है. (तस्वीर: AI)

बीवी को नौकरानी

'डेली मेल' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में कुछ ऐसी शर्तें थीं जो एक बीवी को नौकरानी तक बना देती है. (तस्वीर: AI)

तलाक ले लिया

खैर ये सभी कोशिशें इस रिश्ते को नहीं पचा पाईं. इन सब बातों के बीच 5 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया.

आइंस्टाइन और मिलेवा का रिश्ता

अगर आप आइंस्टाइन और मिलेवा के रिश्तों को बेहतर तरह से समझना चाहते हैं तो आप साल 2008 में आई एक फिल्म देख सकते हैं.

'आइंस्टाइन' के एक्टर

इस फिल्म का नाम है 'आइंस्टाइन' जिसे लिलियाना कैवानी ने डायरेक्ट किया तो इटालियन एक्टर विन्सेन्जो अमाटो ने आइंस्टाइन का रोल प्ले किया.

VIEW ALL

Read Next Story