हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्याएं हैं बेहद खतरनाक, इन 5 टेस्ट से पता करें अपने दिल का हाल

Zee News Desk
Aug 05, 2024

समस्या

आजकल हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट से जुड़े कई केसेस सामने आ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक आजकल युवाओं में दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है.

हार्ट टेस्ट्स

आइए आज जानते हैं कुछ ऐसे 5 हार्ट टेस्ट्स के बारें में जिनसे आप अपने दिल से जुड़ी समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं.

1. ईसीजी - इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

ECG मतलब इलेक्ट्रो कार्डियोग्राम. इस टेस्ट में डॉक्टर हृदय की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करते हैं और उसका एक ग्राफ बनाते हैं. इससे हृदय गति की नियमितता एवं अनियमितता का पता लगता है.

2. टीएमटी - ट्रेड मिल टेस्ट

यह टेस्ट हृदय, उससे जुड़ी धमनियों, शिराओं से संबंधित है. यह टेस्ट जब आप दौड़ रहे होते हैं तो आपकी हृदय गति का परीक्षण करता है. यह टेस्ट हृदय गति बढ़ने या दिल का दौरा पड़ने के खतरे की समस्या को समझने में मदद करता है.

3. 2डी रेजोनेंस

आपके दिल जुड़ा ये बहुत ही जरूरी टेस्ट होता है. यह हृदय के कक्ष कितने बड़े हैं, क्या हृदय ठीक से धड़क रहा है, क्या हृदय के चारों वाल्व ठीक से काम कर रहे हैं, हृदय कक्षों में दबाव कितना है, क्या रक्त संचार सामान्य है जैसी बातों का पता लगत है.

4. सीटी कोरोनरी एंजियोग्राम

यह टेस्ट आपके दिल से जुड़े किसी भी खतरे का पहले ही पता लगा सकता है. इस सीटी स्कैन में हृदय की रक्त वाहिकाओं की जांच की जाती है.

5. एंजियोग्राम

इस टेस्ट में धमनी या शिरा में कैथेटर रखकर एंजियोग्राम किया जाता है. इससे धमनी में किसी भी रुकावट की जांच करने के लिए एक्स-रे का उपयोग किया जाता है.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है, Zee News हिंदी इसके सही या गलत होने की पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले.

VIEW ALL

Read Next Story