बरसात में भूलकर भी घर में ना लाएं ये 5 तरह की सब्जियां, नहीं तो शरीर को चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Zee News Desk
Sep 27, 2024

बरसात का मौसम आते ही हमारी दिनचर्या और खान-पान में बदलाव आता है. यह मौसम कई तरह की बीमारियों को भी साथ लाता है.

बरसात के मौसम में कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिनका सेवन करने से हम बीमार पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं बरसात में कौन सी सब्जियों को बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए?

पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों आदि पत्तेदार सब्जियों को बरसात के मौसम में इनका सेवन करने से बचना चाहिए. इन सब्जियों में बैक्टीरिया और कीटाणु बहुत जल्दी पनप जाते हैं.

कद्दू

बरसात के मौसम में कद्दू का सेवन करने से बचना चाहिए. कद्दू में नमी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह जल्दी खराब हो जाता है.

टमाटर

टमाटर में भी नमी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है. खराब टमाटर खाने से पेट में इंफेक्शन हो सकता है.

खीरा

खीरा को ठंडक देने वाली सब्जी माना जाता है, लेकिन बरसात के मौसम में यह जल्दी खराब हो जाता है. खराब खीरा खाने से पेट में कीड़े लग सकते हैं.

मशरूम

मशरूम में भी नमी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है.

बरसात के मौसम में सब्जियां ताजी ही खरीदें. साथ ही सब्जियों को धोकर अच्छी तरह सुखा लें. फिर सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करके ही इस्तेमाल करें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story