30 के बाद अगर ये अंग देने लगे जबाव! तो सेहत को लगने वाला है तगड़ा झटका, जानें क्या करें उपाय

Zee News Desk
Sep 16, 2024

30 के बाद शरीर धीरे धीरे ढलने लगता है. इस उम्र के बाद शरीर के कई अंग जवाब देने लग जाते हैं.

अगर आपके इन अंगों में आपको ज्यादा परेशानी महसूस हो रही है, तो सतर्क हो जाएं और आज से ही इसके लिए उपाय करना शुरू कर दें. नहीं तो बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं.

30 के बाद हड्डियों में काफी गिरावट आ जाती है. जिसके बाद हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिलती हैं.

दांतों में दिक्कत

अगर 30 के बाद आपके दांतों में दर्द या कमजोर लग रहे हैं. तो आपको कैल्शियम की कमी हो सकती है.

मांसपेशियों में ढीलापन

30 के बाद शरीर की मांसपेशियां धीरे धीरे हड्डी को छोड़ने लगती हैं. इससे हमारा शरीर कमजोर और ढीला हो जाता है. इसके लिए वर्कआउट बेहद जरूरी है.

घुटनों में दर्द

कैल्शियम की भारी कमी होने के कारण 30 के बाद अक्सर लोगों को घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. इसके लिए आप कैल्शियम इनटेक ज्यादा करना शुरू कर दें.

आंखों की समस्या

आजकल तो बचपन से ही चश्मा लग जाता है. मगर कई बार 30 के बाद भी लोगों को दूर और पास दोनों दूरी का चश्मा लग जाता है. इसके लिए प्रोटीन और फाइबर खूब अच्छे से लें.

इन सभी समस्याओं को अगर आपने भूलकर भी नजरअंदाज किया तो आपको आगे इसके कई ज्यादा बुरे परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इसीलिए आप 30 के बाद इन समस्याओं को नजरअंदाज न करें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story