अंडरआर्म्स की बदबू और पसीने के चलते होना पड़ता है शर्मिंदा? तो आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Zee News Desk
Aug 02, 2024

बदबूदार आर्मपिट से परेशान हैं? तो इन आसान, प्राकृतिक उपायों को आजमाएँ.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं. एक कप गाढ़ी चाय बनाएं, इसे ठंडा होने दें, और एक कॉटन बॉल की मदद से इसे अपनी आर्मपिटपर लगाएं. नियमित इस्तेमाल से आपको पूरे दिन ताज़गी मिल सकती है.

नींबू का रस

नींबू में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. नींबू के रस को पानी में मिलाकर अपनी आर्मपिटपर लगाएं. इससे थोड़ी सी झुनझुनी हो सकती है, लेकिन यह बदबू कम करने में प्रभावी है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा बदबू नियंत्रण के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. इसे थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी आर्मपिटपर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

सेब का सिरका

सेब के सिरके का एसिडिक स्वभाव आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया के लिए अनुकूल वातावरण नहीं बनता. इसे पानी में मिलाकर अपनी आर्मपिटपर लगाएं

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. हल्दी और पानी से पेस्ट बनाएं, इसे अपनी आर्मपिटपर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.

इन प्राकृतिक विकल्पों का नियमित उपयोग करके आप बदबूदार आर्मपिट से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इनमें से किसी भी समाधान को लगाने से पहले पैच टेस्ट करें. लगातार बॉडी ऑडर के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story