Mosquito क्वाइल के जहरीले धुएं को कहें टाटा, जब हजारों साल पुराने इस नुस्खे से थरथर कांपती है मच्छरों की फौज

Zee News Desk
Sep 30, 2024

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के कीटनाशकों का उपयोग करते हैं, लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होते हैं.

क्या आप जानते हैं कि प्राचीन काल से ही मच्छरों को भगाने के कुछ प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं? आइए जानते हैं ऐसे ही एक प्राचीन नुस्खे के बारे में जिससे मच्छरों की फौज थरथर कांप उठती है.

हमारे पूर्वजों ने मच्छरों से निपटने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय खोज निकाले थे. इनमें से एक बहुत ही शक्तिशाली उपाय है नींबू और लौंग का.

इसमें एक नींबू को दो बराबर भागों में काट लें. फिर नींबू के टुकड़े में कुछ लौंग गाड़ दें. इन नींबू के टुकड़ों को एक प्लेट में रखकर अपने घर के उन हिस्सों में रख दें जहां मच्छर अधिक होते हैं.

नींबू और लौंग में मौजूद तेल प्राकृतिक कीटनाशक का काम करते हैं और मच्छरों को मारने में भी मदद करते हैं.

यह नुस्खा पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसमें किसी तरह के रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सुरक्षित है.

करी लीफ और गोबर के उपले

गोबर के उपलों में लोंग गाड़कर उसको करी लीफ या नीम के साथ जलाएं. इसके धुंए से मच्छर दूर दूर तक नहीं दिखाई देंगे.

नीम

नीम की पत्तियों को जलाने से भी मच्छर कोसों दूर भाग जाते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story