इन दो तरह की Diabetes में कौन सा वाला टाइप है सबसे खतरनाक, आज ही जान लें नहीं तो पछताएंगे

Zee News Desk
Aug 07, 2024

लोगों में Diabetes होने का सबसे बड़ा कारण उनकी खराब लाइफस्टाइल है. कोई भी फिजिकल एक्टिविटी न करना जैसी खराब आदतें हमें इस बीमारी की ओर ले जाती हैं.

रीसर्च के अनुसार, Diabetes की समस्या अब सिर्फ समृद्ध लोगों में ही नहीं बल्कि निचले वर्ग के लोगों में भी पाई जाने लगी है. ये सब खराब लाइफस्टाइल के कारण हो रहा है.

Diabetes के दो प्रकार होते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर के लिए कौन सा Diabetes का टाइप सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और इससे कैसे बचा जाए?

टाइप-A

Diabetes के पहले टाइप में शरीर के अंदर इंसुलिन बनना बंद हो जाता है. जिसके लिए लोगों को रोजाना या हफ्ते में इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं. इस तरह की Diabetes ज्यादातर युवा और बच्चों में होता है. ये जेनेटिक्स का परिणाम भी हो सकता है.

टाइप-B

Diabetes के इस टाइप में लोगों को उनकी खराब लाइफस्टाइल के कारण ये बीमारी होती है. डेटा के अनुसार, भारत में 95% लोगों को टाइप-B Diabetes है. इसमें शरीर में इंसुलिन तो बनता है, मगर उसके उत्पादन की मात्रा कम हो जाती है. जिससे Diabetes की बीमारी हो जाती है.

कौन सा टाइप है खतरनाक

Diabetes का हर टाइप खतरनाक ही है. मगर टाइप-A वाले लोगों के लिए ज्यादा परेशानी की बात है. क्योंकि उन्हें अपना शुगर लेवल मेंनटेन करने के लिए दवाईयों का सहारा मजबूरन लेना पड़ता है.

टाइप-B वाले खुशकिस्मत

टाइप-B वाले लोग अपना लाइफस्टाइल सुधारकर Diabetes को कम कर सकते हैं. साथ ही हार्टअटैक जैसी जानलेवा खतरे को कम कर सकते हैं.

जरूरी बातें

Diabetes पर कंट्रोल रखने के लिए हर एक Diabetic मरीज को हरी सब्जियां खानी चाहिए. वहीं रोजाना थोड़ा सा व्यायाम उनके लिए रामबाण इलाज है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story