11000 KM का सफर कर लांघे 14 देश, इस कार ने किया कमाल

Lalit Rai
Nov 02, 2023

इस तरह लंदन मिशन हुआ पूरा

अहमदाबाद के एक दमन ठाकोर ने 1950 एमजी विंटेज कार से लंदन पहुंच अपने मिशन को पूरा किया. इस मिशन में वो अकेले नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार के साथ थे.

विंटेज कार 1950 एमजी वाईटी की सवारी

ब्रिटेन में बनी विंटेज कार ‘1950 एमजी वाईटी’पर सवार होकर विशेष एकता यात्रा पर निकले थे. इस खास मौके के बारे में दमन ठाकोर कहते हैं कि वैसे तो वो कई मौकों पर गाड़ी चला चुके हैं लेकिन यह अनुभव कुछ अलग था.

परिवार संग लंदन की यात्रा

दमन ठाकोर, अपने पिता, बेटी और दोस्तों व परिवार के साथ लाल परी नामक अपनी कार चलाकर लंदन पहुंचे थे. मुंबई के चर्च गेट से उन्होंने यात्रा शुरु की थी.

प्यार से नाम दिया 'लाल परी'

1950 विंटेज कार को दमन ठाकोर ने प्यार से लाल परी या रेड एंजेल नाम दिया था. ठाकोर कहते हैं कि कारों के प्रति झुकाव परिवार की वजह से हुआ. उनके दादा कारों के शौकीन थे.

14 देश, 11 हजार किमी का सफर

14 देशों और 11 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर 31 अक्टूबर को दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के एबिंगडन में एमजी फैक्ट्री पहुंचे.इसे कारों का घर कहा जाता है.

चार्ल्स तृतीय से मुलाकात

ठाकोर ने महाराजा चार्ल्स तृतीय के एक प्रतिनिधि को गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रेप्लिका भी सौंपी. ठाकोर बताते हैं कि उनके लिए वो खास लम्हा था.

मुश्किलें नहीं बनी रुकावट

दुबई और ईरान की चिलचिलाती गर्मी, ईरान के रेगिस्तान, रेतीले तूफान और दुर्गम पहाड़ी इलाकों के बावजूद भी वो यात्रा करने से नहीं हिचके.

कारों से करीबी नाता

ठाकोर परिवार को कारों से करीबी नाता रहा है. उनके दादा इंश्योरेंस सर्वेयर थे और गाड़ियों को चलाते थे. दमन ठाकोर के पिता के बारे में कहा जाता है कि अब तक 10 लाख किमी से अधिक सफर तय कर चुके हैं,

अब तक 25 देशों की यात्रा

दमन ठाकोर कहते हैं कि वो अब तक अपने परिवार के साथ 25 से अधिक देशों की यात्राएं कर चुके हैं. उन्हें कार की यात्रा रोमांचित करती है, खास बात यह है कि जब वो विदेश जाते हैं तो हवाई अड्डे से गाड़ी बुक कर सफर करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story