भारत के 8 ऐतिहासिक किले.. जो आपको देश की विरासत समझा देंगे

Zee News Desk
Jun 28, 2024

मेहरानगढ़ किला

राजस्थान के जोधपुर शहर में बसा मेहरानगढ़ किले की अलग पहचान है. यह 500 साल से भी ज्यादा पुराना है और यहां का हर गेट राजा के युद्ध जीतने की खुशी में मेमोरियल के रूप में बनवाया गया है.

आगरा का किला

वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल आगरा का किला भारत का इतिहास बताता है. पहले यह पृथ्वीराज चौहान के पास था. बाद में इसे महमूद गजनवी ने कब्जा लिया. 1573 में मुगल बादशाह अकबर ने इसके निर्माण की शुरुआत की थी.

ग्वालियर का किला

मध्य प्रदेश का ग्वालियर किला सबसे सुरक्षित किलों में से एक माना जाता है. इसे राजा मानसिंह तोमर ने बनवाया था. इसमें कई हिस्टोरिकल नमूने मिलेंगे.

चित्तौड़गढ़ का किला

राजस्थान का चित्तौड़गढ़ किला भी वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल है. सन 1303 में रानी पद्मिनी ने रावल रत्नसिंह पर अलाउद्दीन खिलजी के आक्रमण के दौरान अपनी 16 हजार दासियों के साथ जौहर किया था.

लाल किला

दिल्ली का लाल किला मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाया था. 12 मई 1639 को यह बनकर तैयार हो गया था. इस किले में 6 दरवाजे हैं.

सोनार का किला

राजस्थान के जैसलमेर में बसा सोनार का दुनिया के बड़े किलों में से एक है. इसे रेगिस्तान का दुर्ग भी कहा जाता है. जब इस किले पर सूरज की किरणें पड़ती हैं, तो यह सोने की तरह चमकने लगता है.

कांगड़ा किला

हिमाचला प्रदेश के कांगड़ा शहर में बसा यह किला दुनिया के पुराने किलों में से एक है. इस किले को कांगड़ा शहर के शाही परिवार ने बनवाया था. धन से भरपूर इस किले पर महमूद गजनवी भी गया था.

कुंभलगढ़ का किला

यह किला राजस्थान के राजसमंद है. इस किले की दीवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है. इसकी दीवार पर एक साथ पांच घोड़े दौड़ सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story