इलेक्शन से जुड़े इन 8 शब्दों का मतलब जानते हैं आप? पहली बार वोट डालने वाले जरूर पढ़ लें

Vinay Trivedi
Nov 09, 2023

आपको कितना है इलेक्शन का ज्ञान?

चुनाव आते ही आप कुछ खास शब्दों के बारे में जरूर पढ़ते या सुनते होंगे. लेकिन अधिकतर लोगों को इनका मतलब नहीं पता होता है. अगर आप भी पहली बार वोट डालने जा रहे हैं तो इनके बारे में जरूर जान लीजिए.

पोलिंग बूथ

आपने कई बार पोलिंग बूथ के बारे में सुना होगा. पोलिंग बूथ वह जगह होती है, जहां पर वोटिंग मशीन यानी ईवीएम रखी होती है. जहां जाकर वोटर वोट कर सकते हैं.

इलेक्शन कैंपेन

इलेक्शन कैंपेन यानी चुनाव प्रचार. अलग-अलग पार्टियों के नेता इलेक्शन से पहले जगह-जगह रैलियां करते हैं. वोटर्स के पास जाकर उनसे वोट मांगते हैं. इसे ही इलेक्शन कैंपेन कहते हैं.

वोटर्स टर्नआउट

वोटर्स टर्नआउट के बारे में भी आपने जरूर सुना होगा. वोटर्स टर्नआउट का मतलब होता है कि किसी विधानसभा में कुल वोटर्स में से कितने फीसदी वोटर्स ने वोटिंग की.

ईवीएम

ईवीएम की चर्चा तो खूब होती है. ईवीएम एक ऐसी मशीन होती है जिसका बटन दबाकर आप अपने पसंदीदा कैंडिडेट को वोट देते हैं.

बहुमत की सरकार

आपने सुना होगा कि नेता बार-बार कहते हैं कि हमारी पार्टी को वोट देकर बहुमत की सरकार बनाएं. बहुमत का मतलब राज्य की विधानसभा की आधे से ज्यादा सीटें चुनाव में जीतना होता है. बहुमत मिलने पर जो सरकार बनती है, उसे बहुमत की सरकार कहते हैं.

पोलिंग डे

पोलिंग डे, चुनाव का एक बहुत खास दिन है. जिस दिन आप अपना वोट डालेंगे, उसी को पोलिंग डे कहते हैं.

नॉमिनेशन

चुनावी मैदान में उतरने से पहले कैंडिंडेट इलेक्शन कमीशन के पास अपना नॉमिनेशन करते हैं. आम भाषा में इसे पर्चा दाखिल करना भी करते हैं. नॉमिनेशन पूरा होने के बाद ही उम्मीदवार को चुनाव निशान मिलता है.

इलेक्शन मेनिफेस्टो

वोटर्स को लुभाने के लिए पार्टियां इलेक्शन मेनिफेस्टो का इस्तेमाल करती हैं. इलेक्शन मेनिफेस्टो में पार्टियां या उम्मीदवार जनता से वादे करते हैं कि अगर चुनाव जीते तो आपके लिए ये-ये काम करेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story