कम बजट में हो जाएंगे ठंडा-ठंडा कूल-कूल, ज्यादा दूर नहीं हैं ये ऑफबीट हिल स्टेशन

अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको इन ऑफबीट जगहों पर एक बार जरूर जाना चाहिए. यहां ज्यादा भीड़ नहीं होने के साथ ही आप अपनी वेकेशन खूब एंजॉय कर पाएंगे.

कुर्ग

कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यह कर्नाटक का सबसे मशहूर हिल स्टेशन है. कॉफी के शौकीन लोगों को यहां घूमने आना चाहिए. कुर्ग में आपको ऑरिका होटल्स और रिजॉर्ट जैसे तमाम ठहरने की शानदार जगहें मिल जाएंगी. इस जगह पर घूमने टहलने लायक कई ऐसी जगहें हैं जो दुनिया भर के सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं.

चकराता

चकराता हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं है, जो लोग भीड़-भाड़ की दुनिया से दूर किसी शांत और मनमोहक जगह छुट्टियां बिताना चाहते हैं, उनके लिए चकराता किसी स्वर्ग से कम नहीं है. साथ ही यह ट्रैकिंग के लिए फेमस है. चकराता जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच है.

चैल, हिमाचल प्रदेश

जो लोग नेचर से प्यार करते हैं, उन्हें चैल जरूर घूमकर आना चाहिए. यहां शिवालिक पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखकर आपका कहीं और जाने का मन नहीं करेगा. यहां ठहरने के लिए आपको चिंता करने की भी जरूरत नहीं है. यहां 7 हजार फीट की ऊंचाई पर बनें ट्री हाउस रिजॉर्ट में भी ठहर सकते हैं. यहां का हरा-भरा वातावरण आपको शांति का एहसास दिलाएगा.

मुक्तेश्वर, उत्तराखंड

ये मुक्तेश्वर के आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है, ऐसा माना जाता है. ये हिल स्टेशन 2171 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. अगर आपको धार्मिक यात्रा करना बेहद पसंद है, तो आपको शानदार मुक्तेश्वर मंदिर जरूर जाना चाहिए. मुक्तेश्वर अपनी एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है, यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग का भी मजा ले सकते हैं.

नौकुचियाताल

हिमालय की तलहटी में बसा नौकुचियाताल वास्तव में देखने लायक है. यहां आप फैमिली के साथ अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते हैं. कुमाऊं की पहाड़ियों पर बसा यह शहर चारों तरफ से हरी-भरी पहाडियों से घिरा हुआ है. यहां मनमोहक पहाड़ियों और झीलों के दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. नौकुचियाताल को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है.

कनातल

टिहरी-गढ़वाल जिले में स्थित कनातल छोटा है, लेकिन यहां आपको शानदार हिमालय और घाटी के अद्भुत दृश्य देखने को मिलेंगे. आप कनातल से न केवल पवित्र बद्रीनाथ पर्वतमाला को देख सकते हैं, बल्कि कभी न देखे गए नजारों का भी आनंद ले पाएंगे. हिमालय के खूबसूरत नजारों से लेकर पहाड़ों और टिहरी डैम के बीच कैंपिंग तक कनातल में आपकी जरूरत की हर चीज मौजूद है.

मैक्लॉडगंज

मैक्लॉडगंज अपनी ऊंची-नीची पहाड़ियों और उनके ऊपर जमी बर्फ, चट्टानों पर खड़े चीड़ और देवदार के हरे-भरे पेड़ों के लिए मशहूर है. यही वजह है, कि यह शहर उत्तरी भारत के सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन में से एक बन गया है.

डलहौजी

समर वेकेशन के लिए अगर आप अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो उत्तराखंड की प्रसिद्ध जगह पर जाने का प्लान बना सकते हैं. डलहौजी में घूमने के लिए अच्छी जगहें है, जो आपका ट्रिप और भी ज्यादा रोमांचक बना देगी. यह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी और ठंडी जगहों में से एक है.

माउंट आबू

राजस्थान में स्थित एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू, बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां पर घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जैसे- निक्की झील, गुरु शिखर, टॉड रॉक व्यू पॉइंट और दिलवाड़ा जैन मंदिर.

VIEW ALL

Read Next Story