यह है भारत का सबसे खूबसूरत गांव, बड़े बड़े शहरों की चमक पड़ जाएगी फीकी

Lalit Rai
Sep 22, 2023

बिश्वनाथ घाट सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट के जरिए बताया कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा बिश्वनाथ घाट को 2023 में भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चुना गया है.

इतने राज्यों को पीछे छोड़ा

31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 791 आवेदनों में से बिश्वनाथ घाट का चयन हमारी सरकार द्वारा असम में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए गए बड़े प्रयासों को दर्शाता है.

चरियाली कस्बे के दक्षिण तरफ

बिश्वनाथ घाट बिश्वनाथ चारियाली टाउन से दक्षिण की ओर स्थित है. बिश्वनाथ घाट को "गुप्त काशी" के नाम से भी जाना जाता है.

गुप्त काशी से रिश्ता

इस शहर का नाम प्राचीन बिश्वनाथ मंदिर के नाम पर रखा गया है. गुप्तों के स्वर्णिम शासन काल की काशी की तुलना में इसे गुप्त काशी कहा जाता है.

बुरीगोंगा से रिश्ता

घाट पर विभिन्न देवताओं के मंदिरों का समूह है. एक शिव मंदिर ब्रह्मपुत्र के साथ बृहदंगा या बुरीगोंगा नदी के संगम पर स्थित है

सिल्क का व्यापार

इस गांव के लोग सिल्क का काम करते हैं और यहां के लोगों की जीविका का आधार है. लोगों का कहना है कि पर्यटकों की बड़ी संख्या से उनकी खुशहाली और तरक्की में बढ़ोतरी हुई है.

पर्यटकों की खास पसंद

इस गांव को देखने के लिए लोग देश से ही नहीं बल्कि दुनिया के अलग अलग हिस्सों से आते हैं. इस गांव के लोग कहते हैं कि पर्यटक रुकने के दिनों में खुद ब खुद इजाफा कर लेते हैं.

देश में और खूबसूरत गांव

इस गांव के विकास को लेकर जिला प्रशासन पहले से खास रुचि दिखाता रहा है. राज्य सरकार की भी तरफ से पूर्ण सहयोग मिल रहा है. हालांकि इसके अलाव

असम के लिए गर्व की बात

असम के सीएम ने कहा कि राज्य की खूबसूरती में गांवों की खूबसूरती की अहम भूमिका है, राज्य सरकार इस गांव के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

VIEW ALL

Read Next Story