क्‍या पुरुष बच्‍चों को स्‍तनपान करा सकते हैं

Shwetank Ratnamber
Jul 08, 2023

साइंटिस्‍ट आखि‍र क्‍या कहते हैं?

क्‍या पुरुष बच्‍चों को स्‍तनपान करा सकते हैं, इसे लेकर अभी भी सवाल बना हुआ है.

हैरान रह गए लोग

ये सवाल एक बार फिर इसलिए उठ रहा है क्‍योंकि हाल ही में एक ट्रांस महिला मिका मिनियो ने एक पोस्‍ट शेयर की जिसमें वो अपने बच्‍चे को दूध पिलाती दिख रही हैं.

अनूठा केस

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक मिका मिनियो पहले पुरुष थीं, और लिंग चेंज कराकर मह‍िला बन गईं हैं.

हैरान हुए लोग

हाल ही में उन्‍होंने एक बच्‍चे को जन्‍म दिया. इस खुशखबरी की तस्‍वीर सामने आते ही हंगामा मच गया.

वायरल हुई पोस्ट

लोग सवाल करने लगे हैं कि क्‍या ऐसा संभव है?

सबसे मुश्किल सवाल

क्या कोई जैविक पुरुष वास्तव में अपने निप्‍पल्‍स से दूध निकालकर बच्चे को स्तनपान करा सकता है? इसका उत्‍तर थोड़ा जट‍िल यानी बड़ा मुश्किल है.

जवाब हां भी और नहीं भी

वैज्ञानिकों के मुताबिक, आप इसका जवाब हां भी दे सकते हैं और नहीं भी. क्‍योंकि वाकई एक ऐसा तरीका है, जिसका इस्‍तेमाल कर पुरुष भी अब बच्‍चों को स्‍तनपान करा सकते हैं.

न्यूमैन-गोल्डफार्ब प्रोटोकॉल

न्यूमैन-गोल्डफार्ब प्रोटोकॉल (Newman-Goldfarb protocol) नामक एक फूड का इस्‍तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं. इसे साल 2000 में उन माताओं के लिए विकसित किया था, जो न्‍यू बार्न को गोद लेती हैं लेकिन दूध नहीं पिला सकतीं.

कैसे हो जाता ये बदलाव?

ये फूड किसी मह‍िला के शरीर में स्‍वभाव‍िक रूप से होने वाले हार्मोनल चेंजेज की नकल कर लेता है, जिसने नवजात को जन्‍म दिया है. इसमें स्‍तनों को उत्‍तेज‍ित करने और कई हफ्तों तक पंप करने की शक्‍त‍ि होती है. इसमें गर्भ निरोधक हार्मोन और डोम्पेरिडोन का संयोजन है जो दूध उत्‍पादन करने वाले हार्मोन प्रोलैक्‍ट‍िन का स्‍तर बढ़ाता है. आप सोच रहे होंगे कि यह इतना आसान है तो नहीं. दरअसल इससे हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं. इसीलिए अमेरिका में इस फूड को प्रत‍िबंध‍ित कर दिया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story