कोरोना ने क्यों पकड़ ली रफ्तार?

कोरोना वायरस के मामले भारत में एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. एक्टिव मामलों की संख्या में 15 हजार के पार पहुंच गई है. लेकिन 6 महीने बाद कोरोना वायरस के मामले फिर क्यों बढ़ने लगे, इसके बारे में जान लीजिए.

Vinay Trivedi
Apr 03, 2023

कोविड-19 केस बढ़ने का जिम्मेदार कौन?

कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने का कारण नया सबवेरिएंट XBB.1.16 बताया जा रहा है. इसे ओमीक्रॉन का सबवेरिएंट कहा जा रहा है. कोरोना के अधिकतर नए मामलों के लिए सबवेरिएंट XBB.1.16 ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

डेली पॉजिटीविटी रेट हुआ दोगुना

जान लें कि भारत में डेली पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 2.87 फीसदी हो गया है. पिछले हफ्ते की तुलना में ये लगभग दोगुना है. पिछले 4 दिन से कोरोना के मामले भी एक दिन में 3 हजार से ज्यादा तक सामने आ रहे हैं.

नए सबवेरिएंट में क्या है खास?

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XBB.1.16 के तेजी से फैलने के पीछे म्यूटेशन है. कोरोना वायरस के अमीनो एसिड और न्यूक्लियोटाइड में बदलाव हुआ है. इसका ट्रांसमिशन रेट ज्यादा है.

वैक्सिनेशन से भी नहीं रुक रहा वायरस

जानकार बताते हैं कि ओमीक्रोन का ये म्यूटेंट हाइब्रिड इम्‍यूनिटी को भेदने में सक्षम है. यानी कि अगर आपने वैक्सीन लगवाई हुई है तो भी यह आपको हो सकता है. इसलिए संभलकर रहने की जरूरत है.

WHO ने किया आगाह

दरअसल, कोरोना रोधी वैक्सीन लगवाने के बाद मिलने वाली इम्‍यूनिटी भी XBB.1.16 को नहीं रोक पाती है. इस पर रिसर्च की जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस बारे में आगाह कर चुका है.

XBB.1.16 ने बढ़ाई टेंशन

कोरोना वायरस के नए सबवेरिएंट XBB.1.16 पर WHO भी कह चुका है कि वायरस के और बदलकर ज्यादा गंभीर होने पर हम चिंतित हैं. इस पर नजर रखने की जरूरत है.

XBB.1.16 में क्या है अलग?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की टेक्निकल लीड मारिया वेन केरखोव ने कहा कि नए सबवेरिएंट XBB.1.16 में XBB.1.5 के मुकाबले एक स्पाइक प्रोटीन ज्यादा है.

क्या खतरनाक है XBB.1.16?

मारिया वेन केरखोव ने ये भी कहा कि चूंकि नया सबवेरिएंट XBB.1.16 दुनिया के अलग-अलग देशों में कई महीनों से फैल रहा तो इसलिए ऐसा नहीं लगता कि ये ज्यादा गंभीर हो सकता है.

XBB.1.16 के लक्षण

नए सबवेरिएंट XBB.1.16 के लक्षण तेज बुखार, गले में खराश, खांसी, सिर में दर्द, बदन दर्द और सर्दी है. कुछ लोगों को नाक बंद होने की भी शिकायत हुई है.

VIEW ALL

Read Next Story