भक्तों ने लालबाग के राजा को दिल खोलकर चढ़ाया है चढ़ावा, जानिए बप्पा को क्या-क्या मिले तोहफे

Arti Azad
Oct 02, 2023

Lalbaug cha Raja Donation:

महाराष्ट्र में गणपति पूजा की जो धूम होती है, उसके सामने पूरे देश का गणेश उत्सव फीका ही नजर आता है, जब बात मुंबई के लालबाग के राजा की हो तो कहना ही क्या...

लालबाग के राजा के चरणों में अर्पित सामग्री

लालबाग के राजा को हर साल करोड़ों का चढ़ावा चढ़ाया जाता है. इस साल उन्हें सोना-चांदी के अलावा इलेक्ट्रिक बाइक, सीजन क्रिकेट बैट भी चढ़ाया गया.

आभूषणों की नीलामी

मुंबई में गणेश उत्सव के सबसे प्रसिद्ध पंडाल लालबाग के राजा को चढ़ाए गए आभूषणों की नीलामी की गई, जिसे लेने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

इस दरबार में देश के बड़े-बड़े उद्योगपति, नेता और अभिनेता भी आकर अपना सिर नवाते हैं.

मनोकामना पूरी होने पर भक्त चढ़ाते हैं चढ़ावा

इस साल भी भक्तों ने लालबाग के राजा के चरणों में दिल खोलकर चढ़ावा चढ़ाया है.

सोना-चांदी और कैश

बप्पा के चढ़ावे में कुल 3.5 किलो सोना चढ़ाया गया, जिसकी कीमत करीब 2.10 करोड़ रुपये है. जबकि, 64 किलो चांदी दान की है, जो करीब 45 लाख रुपये की है.

कैश की गिनती अभी भी जारी

डोनेशन में आए कैश की एक हफ्ते से ज्यादा में गिनती में 5.16 करोड़ रुपये की गिनती हो चुकी है. पैसे की गिनती पूरी होने पर कुल कैश की रकम 8 करोड़ रुपये के पार जाने की संभावना है.

एक भक्त ने बप्पा के चढ़ावे में 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर दिए हैं, जिसकी कीमत करीब 3.5 लाख बताई जा रही है.

नीलामी में सबसे पहले रखी गई चांदी की मूर्ति

इसे खरीदने वाले भक्त का कहना है, "हम पैसों को नहीं देखते, इसे बप्पा का प्रसाद समझकर रखते हैं. पिछले 15-20 साल से यहां आ रहे हैं. यहां से लिया गया आभूषण बेहद लकी साबित होता है."

लालबाग के राजा को भक्तों ने दिए खूब उपहार

बप्पा को काफी कुछ चढ़ाया गया, जिसमें करीब एक किलो का सोने का हार, चांदी की गदा, सोना-चांदी का मोदक, चांदी का मूषक राज, चांदी का नारियल, चांदी की थाली और चांदी का छत्र चढ़ाया गया.

इसके अलावा चांदी के कलश, सोने-चांदी के नारायण सिक्के, सोने के गुलाब का हार, चांदी की माला, चांदी के छोटे बड़े गणपति, सीजन क्रिकेट बैट और गोल्ड प्लेटेड सिल्वर क्राउन भी चढ़ाए गए.

VIEW ALL

Read Next Story