दशहरा की छुट्टियों में घूमने लायक हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, दिल्ली से महज 200 किलोमीटर की है दूरी

Zee News Desk
Oct 22, 2023

यह माह त्योहारों का चल रहा है, दशहरा के अलावा भी कई ऐसे अवसर मिलने वाले हैं जिसमें एक साथ कई दिनों की छुट्टियां मिलेंगी.

ऐसे में अगर आपभी कहीं घूमने की तैयारी कर रहे हैं और आपको लगता है कि कहां जाएं तो हम आपको बता रहे हैं यह 5 शानदार जगहें जो दिल्ली से करीब 200 से 300 किलोमीटर के दायरे में देखने को मिलेगें.

सरिस्का टाइगर रिजर्व

दिल्ली से 168 किलोमीटर की दूरी में अलवर में यह रिजर्व स्थित है. सरिस्का टाइगर रिजर्व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) क्षेत्र में स्थित है और राजस्थान की राजधानी (जयपुर) के नजदीक है, जो पूरे देश से दिन-प्रतिदिन बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है.

यहां ये प्रसिध्द मंदिर भी हैं

बाघ देखने के अलावा, लोग धार्मिक पर्यटन उद्देश्यों के लिए सरिस्का आते हैं, क्योंकि प्रसिद्ध पांडुपोल मंदिर, भर्तृहरि मंदिर, नारायणी मठ मंदिर, नीलखंट महादेव मंदिर रिजर्व के अंदर स्थित हैं.

आस-पास के अन्य पर्यटन स्थल

सरिस्का के आसपास के पर्यटन स्थल अलवर शहर में बाला किला, सिलीसेढ़ झील, अलवर सिटी पैलेस, सरकारी संग्रहालय, मूसी महारानी छतरी, फतेह जंग गुंबद, पुरजन विहार, भानगढ़ और गर्भाजी झरने हैं.

मथुरा

यह दिल्ली से लगभग 180 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है. यहां पर कई ऐसे टूरिस्ट स्पॉट है जिनका इस मौसम में घूम कर लुफ्त उठाया जा सकता है.

यहां पर विजिट करने वाली जगहों में विश्राम घाट, कृष्ण जन्म भूमि, द्वारकाधीश मंदिर मथुरा संग्रहालय, कंस किला और लोकल मार्केट मुख्य हैं.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

यह दिल्ली से महज 243 किलोमीटर की दूरी पर उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है. जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क है. यहां पर आप जीप सफारी, कार्बेट वाटर फॉल, कोसी नदी. कार्बेट म्यूजियम का लुफ्त उठा सकते हैं.

आगरा

यह दिल्ली से लगभग 243 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है. यहां पर विजिट करने वाली जगहों में ऐतिहासिक ताजमहल, आगरा का किला, बुलंद दरवाजा, फतेहपुर सीकरी, स्वामी बाग, सिकंदरा (अकबर का मकबरा) के अलावा किनारी बाजार प्रमुख रूप से विख्यात हैं.

VIEW ALL

Read Next Story