15 मई क्यों है खास? हर आदमी को जानना चाहिए

अगर आपसे हम पूछे कि 15 मई क्यों खास है, तो बहुत कम ही लोग होंगे जो सही से इसके बारे में बता पाएंगे, सबके अपने हिसाब से यह दिन खास होगा, किसी का जन्मदिन होगा, किसी की डेथ एनिवर्सरी होगी तो किसी न किसी का इस तारीख से कुछ न कुछ लगाव होगा, लेकिन 15 तारीख एक मामले में और भी खास है, आइए जानते हैं.

International Family Day 2024: 15 मई

हर साल 15 मई को परिवार दिवस मनाया जाता है. परिवार की उपयोगिता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने का फैसला लिया था. इसका उद्देश्य परिवार की संस्था में लोगों के विश्वास को मजबूत करना और समाज में परिवार की भूमिका को बढ़ाने का था

क्यों मनाया जाता है?

इस दिन की शुरुआत इसीलिए की गई ताकि हर व्यक्ति अपने जीवन में परिवार के महत्व को समझ सके और उनका आभार व्यक्त के लिए एक विशेष दिन निकाले. क्योंकि ये परिवार ही है, जो समाज की नींव होते हैं. भारत जैसे देश में रिश्ते-परिवार को बहुत ही सम्मान दिया जाता है. ऐसे में लोग अपने परिवार के साथ यह दिन यादगार तरीके से मनाते हैं.

विश्व परिवार दिवस का इतिहास

साल 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में परिवार के महत्व पर चर्चा की गई और इस दिन के महत्व को समझाने के लिए एक दिन समर्पित किए जाने पर विचार किया गया. 1994 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 15 मई के दिन को हर साल विश्व परिवार दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया गया. 1995 में पहली बार 15 मई के दिन विश्व परिवार दिवस मनाया गया.

विश्व परिवार दिवस कैसे मनाएं?

विश्व परिवार दिवस के दिन परिवार के साथ समय बिताएं, परिवार के साथ कोई फिल्म देखें, परिवार के साथ पिकनिक पर जाएं, परिवार के साथ भोजन के लिए बाहर जाएं. आपस में मिलजुल कर घर में खाना पकाकर खा सकते हैं.

विश्व परिवार दिवस 2024 की थीम?

विश्व परिवार दिवस 2024 की थीम हर साल बदलती रहती है. यानी विश्व परिवार दिवस हर वर्ष एक नई थीम पर आधारित होता है. इस साल विश्व परिवार दिवस की थीम “परिवार और जलवायु परिवर्तन” है. यह जलवायु परिवर्तन के कारण हमारे और हमारे परिवार पर पड़ने वाले प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करता है.

VIEW ALL

Read Next Story