मेट्रो ने शुरू की नई सुविधा, हर यात्री के लिए जानना जरूरी

Gunateet Ojha
May 23, 2023

देश में मेट्रो का विस्तार तेजी से हो रहा है. विस्तार के साथ ही इसमें नई तकनीक का इस्तेमाल और यात्रियों के लिए नई सुविधाओं की व्यवस्था होती रहती है.

मेट्रो के बारे में अब हम आपको जो जानकारी देने जा रहे हैं, उसे जानना हर यात्री के लिए जरूरी है. मेट्रो में पार्सल की सुविधा भी शुरू हो चुकी है.

भारत में पहली बार कोलकाता के सियालदह मेट्रो स्टेशन पर पिकअप और ड्रॉप ऑफ (पीयूडीओ) सुविधा का उद्घाटन किया गया.

जिससे यात्रियों को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो (ग्रीन लाइन) के सेवा घंटों के दौरान पार्सल भेजने और प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

इस पहल के साथ यात्रियों को किसी भी कूरियर सेवा काउंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी. उनका सारा काम सियालदह मेट्रो स्टेशन के पार्सल बूथ पर ही हो जाएगा.

कोलकाता मेट्रो रेल ने पार्सल भेजते और प्राप्त करते समय यात्रियों को होने वाली असुविधाओं को दूर करने के लिए एक पार्सल बूथ भी पेश किया है.

ये सुविधा यूएसए, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के मेट्रो स्टेशनों पर बहुत आम और लोकप्रिय है, सियालदह मेट्रो स्टेशन पर एक अतिरिक्त सुविधा होगी.

अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो भविष्य में कोलकाता मेट्रो रेल के तहत और अधिक स्टेशनों पर इस तरह के पार्सल बूथ का निर्माण किया जाएगा.

कोलकाता में यह मेट्रो पार्सल सुविधा सफल हुई तो लाजमी है कि अन्य राज्य भी इसे फॉलो करेंगे. कहना गलत नहीं होगा कि यह सुविधा आने वाले समय में पूरे देश में यात्रियों को मिल सकेगी.

VIEW ALL

Read Next Story