मोदी कैबिनेट में बदलाव

कभी मोदी सरकार में मंत्री थे ये 10 नेता, जानें मंत्रिमंडल से आउट होने के बाद क्या कर रहे

Sumit Rai
May 18, 2023

किरेन रिजिजू का मंत्रालय बदला

मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है और किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी लेकर अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री बनाया गया है. वहीं, किरेन रिजिजू को भू विज्ञान मंत्रालय दिया गया है.

मोदी कैबिनेट में बदलाव

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब मोदी कैबिनेट में बदलाव हुआ है. इससे पहले जुलाई 2021 में भी पीएम मोदी ने मंत्रिमंडल में बदालव किया था. तो चलिए आपको बताते हैं कि उस समय किन नेताओं की कैबिनेट से छुट्टी हुई थी और मोदी सरकार के पूर्व मंत्री अब क्या कर रहे हैं.

मुख्तार अब्बास नकवी

मुख्तार अब्बास नकवी को 26 मई 2014 को पहली बार मोदी मंत्रीमंडल में शामिल किया गया था और वो जुलाई 2021 तक मंत्री रहे. राज्यसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले नकवी ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और इसके बाद से उसके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है.

रवि शंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद को जुलाई 2021 में हटाकर किरेन रिजिजू को कानून मंत्री बनाया गया था. वर्तमान में रविशंकर प्रसाद के पास कोई जिम्मेदारी नहीं है और वो संगठन का काम देख रहे हैं.

थावरचंद गहलोत

थावरचंद गहलोत से भी जुलाई 2021 में इस्तीफा ले लिया गया था और उन्हें कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया था. राज्यपाल बनने से पहले थावरचंद गहलोत मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थे.

मेनका गांधी

पीएम मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान मेनका गांधी को बाल-विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन दूसरे कार्यकाल में उन्हें मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली.

राजीव प्रताप रूडी

बिहार के सारण लोकसभा सीट से सांसद राजीव प्रताप रूडी भी कभी मोदी कैबिनेट में मंत्री थे, लेकिन साल 2017 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के बाद उन्होंने कहा था कि उनका इस्तीफा एक राजनीतिक निर्णय था.

प्रकाश जावडेकर

जुलाई 2021 में मोदी कैबिनेट के विस्तार के दौरान प्रकाश जावडेकर को भी मंत्री पद से हटा दिया गया था. इससे पहले वो पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड के हरिद्वार से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक को भी जुलाई 2021 में खराब स्वास्थ्य की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था. उस समय वो मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इससे पहले वो शिक्षा मंत्री रहे थे.

संतोष गंगवार

संतोष गंगवार के पास मोदी कैबिनेट में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी थी, लेकिन जुलाई 2021 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. बरेली से सांसद संतोष गंगवार को पास अभी कोई जिम्मेदारी नहीं है.

सदानंद गौड़ा

मोदी सरकार में कर्नाटक के बेंगलुरु नॉर्थ लोकसभा सीट से सांसद सदानंद गौड़ा के पास रासायनिक एवं उर्वरक मंत्रालय की जिम्मेदारी थी, लेकिन जुलाई 2021 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया. बताया जाता है कि कोरोना काल में दवाओं की कमी की वजह से उनपर गाज गिरी.

डॉ. हर्षवर्धन

डॉक्टर हर्षवर्धन के पास स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा विज्ञान और तकनीक मंत्रालय की जिम्मेदारी थी, लेकिन जुलाई 2021 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि हर्षबर्धन दिल्ली के चांदनी चौक से सांसद हैं और इसके साथ ही एक डॉक्टर की भी जिम्मेदारी निभाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story