मुगलकाल की सबसे शक्तिशाली बेगम

मुगलों ने भारत में करीब 300 साल राज किया. मुगलों के किस्सों को इतिहास की किताबों में ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भी खूब सर्च किया जाता है. ऐसे में आज बात मुगलकाल की सबसे शक्तिशाली बेगम की.

Shwetank Ratnamber
May 27, 2023

मोस्ट पावरफुल लेडी

मुगलकाल की सबसे शक्तिशाली बेगम जहांआरा थी. उसकी ये कहानी आपको हैरान कर देगी.

सत्ता संघर्ष में बनी विजेता

मुगलिया हिस्ट्री में दो बहनें ऐसी भी रहीं जिनके बीच हमेशा मतभेद और मनमुटाव रहा. यानी उनकी आपस में कभी पटरी नहीं खाई. वो बहनें थीं जहांआरा और रोशनआरा.

आसान नहीं थी राह

भाइयों को सत्ता तक पहुंचाने का प्रेम ही इनके बीच मतभेद की सबसे बड़ी वजह बन गया

इतिहासकारों ने क्या बताया?

औरंगजेब और रोशनआरा के मुकाबले शाहजहां को सबसे ज्यादा लगाव बेटे दारा शिकोह और बेटी जहांआरा से रहा. यही वजह रही कि जहांआरा चर्चा में रहीं और रोशनआरा को कम तवज्जो मिली.

काबिलियत से पाया बड़ा दर्जा

अपनी काबिलियत की वजह से जहांआरा को सल्तनल में बड़ा दर्जा मिला यही वजह थी कि वो ताउम्र मुगल साम्राज्य की सबसे ताकतवर महिला रही.

दरबार में एंट्री

मुमताज की मौत के बाद जब शाहजहां ने राजपाट से किनारा कर लिया था. तब जहांआरा ने पिता की सल्तनत के कुछ हिस्सों का कामकाज संभाला. उसके बाद वो लगातार कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती रही.

रसूख के साथ रईसी

मुगलकाल की सबसे शक्तिशाली बेगम सबसे रईस भी थी. इतिहासकारों के मुताबिक उसके पास जितना पैसा था वो उस दौर में दुनिया की किसी और महिला के पास नहीं था. मां की मौत के बाद उनकी संपत्ति का आधा हिस्सा जहांआरा को मिला और बाकी का हिस्सा दूसरे बच्चों में बांट दिया गया.

मां को पीछे छोड़ा

जहांआरा बेशक मल्लिका-ए-हिन्दुस्तान नहीं थीं, लेकिन अपनी मां की मौत के बाद ताउम्र मुग़ल साम्राज्य की सबसे अधिक ताकतवर महिला रहीं.

रोशन किया नाम

मुगलिया इतिहास में गुलबदन बेगम, नूरजहां, मुमताज महल, रोशनआरा से लेकर ज़ेबुन्निसा तक का जिक्र है लेकिन सबसे पावरफुल बेगम जहांआरा ही रही.

VIEW ALL

Read Next Story