इस मुगल बादशाह की सेना में थे सबसे अधिक हिंदू सैनिक

Lalit Rai
Nov 03, 2023

सबसे विवादित बादशाह

बात जब औरंगजेब की करते हैं तो उसे हिंदू प्रजा के दुश्मन के तौर पर देखा जाता है. मंदिरों के विध्वंसक के तौर पर देखते हैं. इतिहासकारों का इस संबंध में अलग अलग मत है.

सबसे अधिक बांटी जागीर

औरंगजेब के बारे में कुछ इतिहासकार कहते हैं कि वो हिंदुओं का विरोधी नहीं था, उसने सबसे अधिक जागीर हिंदुओं को ही बांटी थी. हालांकि बहुत से इतिहासकार मानते हैं कि जागीरदारी सिर्फ कागजों तक सीमित थी.

डेक्कन जाने के बाद बदली नीति

इतिहासकार बताते हैं कि यह बात सच है कि उसका मराठों और सिखों से तनाव था, लेकिन तनाव की वजह सिर्फ राजनीतिक थी.आप 1680 के बाद डेक्कन में उसके क्रियाकलाप को देख सकते हैं.

लाख की संख्या में थे हिंदू सैनिक

अब बात करेंगे कि औरंगजेब की सेना में हिंदू सैनिकों की संख्या कितनी थी. इतिहास कार बताते हैं कि यह बात सच है कि उसकी फौज में किसी और बादशाह की तुलना में सबसे अधिक सेनापति थे लेकिन सैनिकों की संख्या के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है.

सबसे अधिक हिंदू सेनापति

औरंगजेब के बारे में कहा जाता है कि जब वो किसी हिंदू राजा के खिलाफ लड़ाई लड़ा करता था तो उसे सांप्रदायिक नजरिए से देखा जाता था जिसे आप इनकार नहीं कर सकते थे. लेकिन उसी पल उसके सेनापति के बारे में भी ध्यान देना चाहिए.

जागीरदारों की वजह से संख्या बढ़ी

औरंगजेब की रेगुलर सेना में हिंदू सैनिकों की संख्या लाख के करीब थी.लेकिन जागीरदारों की फौज को अगर आप गिनती में लाएं तो वो संख्या अधिक हो जाती है, हालांकि मुगल बादशाह अपनी रेगुलर सेना पर ही भरोसा करते थे.

मराठा सैनिकों की जरूरत पड़ी

इतिहासकार बताते हैं कि जब तक औरंगजेब उत्तर भारत में रहा उसने बड़े पैमाने पर हिंदू सैनिकों की भर्ती नहीं की. लेकिन महाराष्ट्र जाने के बाद मराठा शक्ति का सामना करने के लिए उसे सैनिकों की जरूरत पड़ी.

गुरिल्ला लड़ाई में पारंगत नहीं थे मुगल

मराठा सैनिक गुरिल्ला लड़ाई में आगे थे. अगर बात मुगलों की करें तो वो सीधी लड़ाई में पारंगत थे. मराठाओं को परास्त करने के लिए उसने मराठाओं की नियुक्ति की जो ज्यादातर हिंदू थे.

बड़ी सेना लेकिन कमजोरी भी आई सामने

औरंगजेब की सेना एक बड़ी फौज थी, लेकिन अकबर की तुलना में उसकी फौज कमजोर साबित हुई, अगर आप ध्यान से देखें तो उसके शासनकाल के दौरान ही मुगलिया बादशाहत की ताकत कमजोर पड़ने लगी थी.

VIEW ALL

Read Next Story