मुगलों का काला सच

इस मुगल बादशाह ने अपनी बेटी से ही कर ली थी शादी? नाजायज संबंध का सच आया सामने

Jun 11, 2023

बेटी से निकाह?

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के निधन के बाद अपनी बेटी जहां आरा से निकाह कर लिया था.

दावा कितना सच?

जहांआरा अपने पिता मुगल बादशाह शाहजहां के बेहद करीब थीं और कई इतिहासकारों ने कहा है कि शाहजहां ने अपनी बेटी की शादी नहीं होने दी थी, क्योंकि उसने खुद उससे शादी कर ली थी. यह किस्सा काफी प्रचलित है.

शाहजहां-मुमताज की बड़ी बेटी

मुगल शहजादी जहांआरा बादशाह शाहजहां और मुमताज महल की सबसे बड़ी बेटी थी. वह बला की खूबसूरत थी हर तरफ उसकी खूबसूरती के चर्चे होते थे.

बेटी से क्यों किया निकाह?

शाहजहां की अपनी बेटी से निकाह करने के पीछे कहा जाता है कि वह अपनी पत्नी मुमताज से बहुत प्यार करता था और मुमताज के निधन के बाद शाहजहां को जहांआरा का चेहरा मुमताज की तरह दिखता था.

जहांआरा ने क्यों किया पिता से निकाह?

कई इतिहासकार बताते हैं कि मुमताज की मौत के बाद शाहजहां पागल की तरह हो गया था और इसके बाद जहांआरा ही उसका ख्याल रखती थी. इसके बाद दोनों के बेहद करीबी संबंध बन गए और पिता की हालत को देखते हुए जहांआरा ने निकाह का विरोध नहीं किया.

सिर्फ 17 साल की थी जहांआरा

मुमताज की मौत के समय जहांआरा की उम्र सिर्फ 17 साल थी और इतनी कम उम्र में शाहजहां ने उससे निकाह कर लिया. जहांआरा ने अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निभाई और बुरे दिनों में भी शाहजहां का साथ दिया.

शाहजहां ने बनाया पादशाह बेगम

मुमताज महल की मौत के बाद साल 1631 में शाहजहां ने जहांआरा को मुगल साम्राज्य का पादशाह बेगम बना दिया था. यह मुगल साम्राज्य का बड़ा पद होता था.

मुगलों की सबसे अमीर शहजादी

जहांआरा को मुगलों की सबसे अमीर शहजादी माना जाता है. कई इतिहासकारों ने बताया है कि जहांआरा को जब पादशाह बेगम बनाया था, तब करीब एक लाख अशर्फियां दी गई थीं. इसके साथ ही हल साल जहांआरा को लाखों रुपये भी दिए जाते थे.

औरंगजेब के करीब आ गई थी जहांआरा

शाहजहां की मौत के बाद जहांआरा अपने भाई औरंगजेब के करीब आ गई थी. इसके बाद औरंगजेब ने जहांआरा को एक बार फिर पादशाह बेगम का पद दे दिया था.

VIEW ALL

Read Next Story