मुगलों का काला सच

ये हैं मुगलों के 5 काले सच, जिनसे अब तक लोग थे अनजान

Sumit Rai
May 26, 2023

मुगलों के सीक्रेट्स

मुगलों को लेकर कई ऐसी बातें हैं जो अब तक लोगों के सामने नहीं आई हैं और इस वजह से हर कोई मुगलों के सीक्रेट जानना चाहता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं.

मुगलों के झूठ

मुगल हरम, बाबरी मस्जिद और मुगल बादशाहों के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जिन्हें अब तक सच माना जाता था लेकिन वो झूठ हैं. इतना ही नहीं कुछ इतिहासकार भी इन्हें सच मानते हैं.

मुगल हरम का काला सच

मुगल हरम शाही महिलाओं के रहने के लिए एक विशेष स्थान था, जहां सिर्फ आने का रास्ता था, जाने का नहीं. हरम में रहने वाली महिलाएं मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार हो जाती थीं.

हरम में महिलाओं पर अत्याचार

हरम में रहने वाली महिलाओं से बहुत ज्यादा अत्याचार होता था और उनका काम हर हाल में बादशाह का दिल जीतना होता था. इसके अलावा वो किसी अन्य से के साथ शारीरिक संबंध नहीं बना सकती थीं. इस वजह से महिलाएं कई बार चोरी-छिपे संबंध बनाती थीं.

अकबर को थी ये बीमारी

ये बात बहुत कम लोगों को पता है कि अकबर डिस्लेक्सिया का शिकार था और इस वजह से वह पढ़ाई नहीं कर पाया था. इस बीमारी से ग्रस्त होने की वजह से अकबर लिखे हुए शब्द ठीक से पढ़ नहीं पाता था. इसके अलावा उसे लिखने में भी दिक्कत होती थी.

अकबर कितना पढ़ा लिखा

अकबर ने सिर्फ 13 साल की उम्र में बादशाह का तख्त संभाल लिया था, लेकिन वो पढ़ाई में जीरो था. कई इतिहासकारों ने इसका जिक्र किया है कि अकबर एक बेहतरीन योद्धा था, लेकिन कहीं भी उसके पढ़े लिखे होने की बात नहीं लिखी गई है.

बाबरी नहीं है मस्जिद

बाबरी मस्जिद को लेकर विवाद कई सालों तक चलता रहा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये मस्जिद नहीं है. जाने माने ऑथर, डाटा साइंटिस्ट और रिसर्चर शुभोदीप मुखोपाध्याय ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि बाबरी में वजू के लिए कोई जगह नहीं था, जो नमाज के लिए जरूरी है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया है कि इसके अंदर क्या होता था.

बादशाहों की कई रानियां

मुगल बादशाहों की कई रानियां होती थी और उनका कल्चर था कि वो कई रानियां रखते थे. इस्लाम में एक पुरुष 4 पत्नियां रख सकता है, लेकिन मुगल बादशाह यह नहीं मानते थे और उनके हरम में हजारों महिलाएं रहती थीं.

अफीम-शराब का सेवन

मुगल बादशाहों के राज में हरम के अलावा अन्य कई जगहों पर अफीम और शराब का जमकर इस्तेमाल होता था. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि मुगल बादशाह नशे की हालत में कई-कई दिनों तक डूबे रहते थे.

VIEW ALL

Read Next Story