मुगल हरम

मुगल हरम कैसा होता था? AI ने दिखाई सालों पुरानी तस्वीरें

Sumit Rai
Apr 08, 2023

AI ने बनाई फोटो

इन दिनों चैटजीपीटी और ओपन एआई की खूब हो रही है. AI लोगों को इतिहास के साथ ही फ्यूचर की भी जानकारी दे रहा है. इसके साथ ही कई AI तो अलग-अलग समय की फोटो भी जेनरेट कर रहे हैं.

हरम कैसा होता था?

ये सवाल हमने AI से किया तो इस आधार पर उसने कुछ तस्वीरें बनाकर दी है. बता दें कि मुगल हरम एक ऐसा स्थान था जहां मुगल सम्राट का निजी जीवन बिताते थे. हरम एक बड़ा आवास होता था जो उनकी राजधानी के निकट स्थित होता था. इसमें कई कमरे होते थे, जहां राजा की पत्नियां, दासियां और अन्य महिलाएं रहती थीं.

हरम कैसा होता था?

इसके साथ ही हमने चैटजीपीटी से भी हरम को लेकर सवाल किया तो उसने बताया कि मुगल शासकों के हरम में एक विशाल आवास था, जहां उनकी पत्नियों, अन्य रिश्तेदारों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों को रखा जाता था. हरम में बहुत सारी बागें और फव्वारे भी थे, जहां रानियां और उनके मेहमानों का मनोरंजन किया जाता था.

हरम में क्या होता था?

हरम में रहने वाली महिलाएं और दासियां के लिए विशेष कला-संगीत, नृत्य, कपड़ों का बुनाई आदि की शिक्षा दी जाती थी. वे राजा की सेवा में काम करती थीं और उनकी जरूरतों की देखभाल करती थीं.

हरम में कैसा व्यवहार?

चैट जीपीटी ने बताया कि मुगल साम्राज्य के शासकों में से कुछ राजाओं ने दासियों के साथ अत्याचार किया था जबकि कुछ ने उन्हें सम्मान दिया था. हालांकि, एक सामान्य व्यवहार के रूप में, मुगल राजाओं ने अपने हरम में रहने वाली दासियों को उनके दास होने के कारण सम्मान दिया था.

दासियों का काम?

चैट जीपीटी ने बताया कि हरम में रहने वाली दासियों को राजा की सेवा में काम करना होता था जैसे खाना बनाना, कपड़े धोना, सफाई करना आदि. वे राजा के परिवार की सेवा करने के अलावा उन्हें विभिन्न कलाओं में भी शिक्षा दी जाती थी जैसे कि गायकी, नृत्य आदि.

दासियों पर अत्याचार?

चैटजीपीटी (ChatGPT) ने बताया कि कुछ शासकों ने दासियों के साथ अत्याचार किया था, जैसे कि बलात्कार. इस तरह के अत्याचारों की वजह से मुगल हरम में दासियों को 'तवायफ' या 'बाईस' के नाम से जाना जाता था.

हरम में संगीत

चैटजीपीटी (ChatGPT) ने बताया कि मुगलों के हरम में दासियों के बीच नृत्य और संगीत की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थीं.

कैसा था दासियों का जीवन

चैटजीपीटी (ChatGPT) ने बताया कि मुगल हरम में रहने वाली महिलाओं का जीवन अत्यंत संकुचित था. वे हरम से बाहर नहीं निकल सकती थीं और उन्हें कई नियमों का पालन करना पड़ता था.

VIEW ALL

Read Next Story