हरम का असली सच

मुगल हरम में होते थे ऐसे-ऐसे गंदे काम, AI ने दिखा दी बादशाह की पूरी अय्याशी

Sumit Rai
May 19, 2023

मुगल बादशाह की अय्याशी

मुगलों के इतिहास के बारे में हर कोई जानना चाहता है और सबसे ज्यादो लोगों का इंट्रेस्ट हरम को लेकर है, जिसकी सच्चाई ज्यादा लोगों को नहीं पता है. हमने AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मुगल हरम को लेकर सवाल किया तो उसने बताया कि हरम के अंदर क्या होता था और साथ ही AI ने हरम की तस्वीरें भी दिखा दी.

हरम की साज-सज्जा

मुगल हरम में काफी चमक-धमक होती थी और इसकी खूबसूरती लोगों को अपना दीवाना बना लेती थी. हरम के अंदर हर समय खुशबू फैली रहती थी, लेकिन बादशाह के आने से पहले सजावट के साथ ही खूशबू बिखेर दी जाती थी.

बादशाह की अय्याशी

मुगल हरम में बादशाह के कदम रखते ही अंदर एकदम माहौल उत्सव जैसा हो जाता था और दासियां बादशाह के कपड़े उतारना शुरू कर देती थीं. इसके साथ ही कुछ दासियां बादशाह को पंखा झलने लगती थीं और कुछ अन्य तरह की सेवा में लग जाती थीं.

बादशाह के पास लड़कियां

हरम में बादशाह की सेवा के लिए लड़कियों और महिलाओं का जमावड़ा लगा रहता था. इसके साथ ही बादशाह को खुश करने के लिए तमाम काम किए जाते थे.

लड़कियां करती थीं मालिश

बादशाह के कपड़े उतारने के बाद दासियां खूशबूदार जल और तेल से मालिश करने लगती थीं, ताकि बादशाह खुश हों और वो तरोजाता महसूस करें. इसके साथ ही हरम में संगीत का भी इंतजाम किया जाता था ताकि बादशाह का मूड अच्छा हो जाए.

बादशाह के लिए शराब

हरम में बादशाह के लिए तरह-तरह के शराब का इंतजाम किया जाता था और रानी खुद अपने हाथों से बादशाह को जाम परोसती थीं. ऐसे माहौल की वजह से हरम में रहने वाली महिलाएं भी शराब की आदी हो जाती थीं.

शराब के बाद शबाब

शराब पीने का दौर तब तक चलता था, जब तक बादशाह का मन बिस्तर पर जाने की ना हो जाए. इसके बाद बादशाह किसी कमसिन दासी को पसंद कर बिस्तर पर ले जाते थे और पूरी रात अय्याशी चलती थी. बादशाह की ये अय्याशी हर रोज चलती थी.

रानी नहीं कर पाती थीं कुछ

बादशाह जब किसी दासी के साथ रात गुजराते थे, तब रानी को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आता था, लेकिन वो कुछ नहीं कर पाती थीं. नाराजगी के बावजूद उन्हें खुश रहना पड़ता था.

ऐसे निकलता था रानी का गुस्सा

हरम में बादशाह की मर्जी के आगे रानी कुछ भी नहीं कर पाती थीं, लेकिन बादशाह के जाने के बाद उनका कहर सामने आता था. वह बादशाह के साथ रात गुजारने वाली दासी पर अपना सारा गुजारती थीं और उस सजा दी जाती थी. अक्सर ऐसा होता था कि उस दासी को ऐसी जगह भेज दिया जाता था, ताकि उस पर बादशाह की नजर ना पड़े.

VIEW ALL

Read Next Story