भारत के इन हिन्दू राजाओं के आगे कांपते थे ये सुल्तान.

Oct 31, 2023

भारत के शूरवीर

भारत का इतिहास हमेशा बुलंद रहा है इस मिट्टी में पैदा होने वाले शूरवीरों के हैरतंगेज़ कारनामों से. इस देश में ऐसे कई हिन्दू राजा रहे हैं जिनसे कांपते थे ये क्रूर सुल्तान.

सम्राट पृथ्वीराज चौहान

दिल्ली पति सम्राट पृथ्वीराज चौहान से तराइन के पहले युद्ध में शिकस्त खाया मुहम्मद घोरी उनसे डरता था. उस समय अफगानिस्तान तक में पृथ्वीराज चौहान का डंका बजा करता था.

पृथ्वीराज चौहान के साथ धोखा

केवल जय चंद की मदद से ही घोरी दूसरी बार युद्ध में पृथ्वीराज चौहान को धोखे से हराने में सफल रहा था.

राणा सांगा

मेवाड़ की शान कहलाने वाले राणा सांगा ने युद्ध के दौरान अपनी एक आंख और हाथ खो दिए थे. फिर भी आखिरी सांस तक उन्होंने मेवाड़ की मुगलो से रक्षा की थी. उस समय मुगल बादशाह बाबर राणा सांगा से डरता था.

महाराणा प्रताप

बताया जाता है कि महाराणा प्रताप की तलवार का वार कभी खाली नही जाता था. महाराणा प्रताप से अकबर इस कद्र डरता था कि हल्दीघाटी के महायुद्ध में महाराणा प्रताप का सामने करने के लिए राजा मान सिंह को भेजा गया था.

छत्रपति शिवाजी महाराज

शिवाजी महाराज का नाम किसने नही सुना. मगर क्या आप जानते हैं कि मुगल सल्तनत का सबसे क्रूर शासक औरंगज़ेब समेत निज़ामी हुकूमत भी छत्रपति शिवाजी महाराज से डरती थीं.

राजा पुरू

सारे संसार में पोरस के नाम से मशहूर राजा पुरू आज भी विश्व विख्यात है. बताया जाता है कि पूरे संसार को फतेह करने वाला सिकंदर केवल राजा पुरू से डरता था.

राजा हेमू

दिल्ली के आखिरी हिन्दू शासक राजा हेमू भले ही आदिल शाह सूरी के वफादार थे. मगर दिल्ली के तख्त को हासिल करने के बाद उन्होंने खुद को एक स्वतंत्र राजा घोषित कर दिया था. राजा हेमू से उस समय मुगल सेना के वफादार और अकबर के गुरू बैरम खान भयभीत हुआ करते थे.

गैर मुल्की आक्रमणकारी

इन तमाम हिन्दू राजाओं के नाम से भी गैर मुल्की आक्रमणकारी कांपते थे.

VIEW ALL

Read Next Story