स्वर्ग से कम नहीं लगती हैं मॉनसून में भारत की ये 9 जगहें, फोटो देख खो बैठेंगे दिल

Saumya Tripathi
Jun 10, 2024

चेरापूंजी-

दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश के लिए जाने जाने वाला मेघायल में स्थित चेरापूंजी भी बारिश में घूमने के लिए परफेक्ट स्पॉट है. हालांकि यहां सालभर बारिश होती रहती है.

कोडाइकनाल-

कोडाइकनाल, तमिलनाडु के दिंडीगुल के खूबसूरत पहाड़ी इलाके में बसा हुआ है. मानसून में आपको यहां काफी हरियाली देखने के मिलेगी.

मुन्नार-

केरल के झडुकी जिले में स्थित मुन्नार पर्यटकों के लिए काफी मंत्रमुग्ध करने वाली जगह है. बता दें कि मुन्नार चाय के बगानों और मसालों के लिए काफी प्रसिद्ध है.

शिलांग-

शिलांग पूर्व का स्कॉटलैंड माना जाता है. मानसून के दौरान यहां की सुंदरता दोगुनी हो जाती है.

मालशेज घाट-

मालशेज घाट भी बरसात के मौसम में सैलानियों के लिए काफी मनमोहक जगह है. यहां कि झीलें और चट्टानी पर्वत यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा लेते हैं.

पंचगनी-

पंचगनी भारत के महाराष्ट्र राज्य के सतारा ज़िले में स्थित एक नगर है. यह पश्चिमी घाट में स्थित एक हिल स्टेशन है. अगर आप बारिश का मजा लेना चाहते हैं तो पंचगनी को बिल्कुल भी मिस न करें.

कूर्ग-

कूर्ग हिल्स स्टेशन या कोडगु पर्यटन स्थल भारत के कर्नाटक राज्य में मौजूद है, जो कि अपने खूबसूरत पर्यटन स्थल और वादियों के लिए जाना जाता है.

कौसानी-

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक खूबसूरत-सा गांव है. बारिश के मौसम में यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है.

सोनभद्र-

उत्तर प्रदेश का सोनभद्र मानसून में घूमने के लिए एक परफेक्ट स्पॉट है. ऐसे में अगर आप बारिश के मजे लेना चाहते हैं तो बारिश में आप घूमने जा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story