सोते वक्त भी नहीं होती इन 10 जानवरों की आंखे बंद

Sharda singh
Jul 11, 2024

उल्लू

उल्लू दिन में सोते हैं और रात भर जगते हैं. लेकिन सोते हुए वह हमेशा अपनी एक आंख को खुली रखते हैं ताकि वह शिकार होने से बचे रह सके.

मगरमच्छ

मगरमच्छ सोते समय अपनी आंख नहीं बंद करते हैं. सोत हुए उनकी एक आंख हमेशा अपने खतरे को भापने के लिए खुली रहती है.

मछली

शार्क की आंखे सोत वक्त भी खुली रहती है. लेकिन इस पर एक पारदर्शी झिल्ली होती है जिसे निक्टिटेटिंग मेम्ब्रेन कहते हैं. यह झिल्ली सोते समय उनकी आंखों को ढक लेती है, जिससे वे आसपास के माहौल का पता लगाते रहते हैं और खतरे से बचाव कर पाती हैं.

पेंगुइन

पेंगुइन बड़े समूहों में एक साथ सोता है. यह उन्हें शिकारियों से सुरक्षा प्रदान करता है. हालांकि, वे कभी-कभी एक आंख बंद करके भी सोते हैं, जिसे "यूनिहेमिस्फेरिक स्लीप" कहते हैं.

मेंढक

कुछ मेढक प्रजातियां भी खुली आंखों से सोती हैं. उनकी पलकें पूरी तरह से बंद नहीं हो पाती हैं, इसलिए उन्हें थोड़ा सतर्क रहना पड़ता है.

घोड़े

घोड़े थोड़े समय के लिए खड़े होकर सो सकते हैं. वे कभी-कभी एक आंख बंद करके भी सोते हैं, जो उन्हें अपने परिवेश का पता लगाने में मदद करता है.

काले पक्षी

कुछ शोध बताते हैं कि कई काले पक्षी, जैसे कि गौरैया एक आंख खुली रखकर सो सकते हैं.

डॉल्फिन

डॉल्फिन के दोनों मस्तिष्क एक साथ नहीं सोते हैं. वे बारी-बारी से सोती हैं, जिसका मतलब है कि एक आंख हमेशा खुली रहती है ताकि वे सांस लेने के लिए सतह पर आ सकें और शिकारियों से बचाव कर सकें.

शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग कभी-कभी खड़े होकर या लेटकर सोते हैं, और उनकी नींद हल्की होती है. वे भी कभी-कभी एक आंख बंद करके सो सकते हैं.

जिराफ

जिराफों की नींद बहुत कम होती है, और वे आमतौर पर केवल कुछ मिनटों के लिए ही सोते हैं. वे खड़े होकर ही सोते हैं और एक आंख खुली रखकर शिकारियों से बचाव करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story