लखनऊ के ये 10 बाजार आपको करवा देंगे लखनवी ठाट से रूबरू

हजरतगंज

यह लखनऊ का सबसे मशहूर शॉपिंग डेस्टिनेशन है. यहां आपको कोलोनियल पीरियड की इमारतें, आधुनिक मॉल और पारंपरिक ढाबे सब एक साथ देखने को मिलेंगे. ब्रांडेड कपड़े, गहने, परफ्यूम और इलेक्ट्रॉनिक सामान अच्छी डील में मिल जाते हैं.

चौक

हजरतगंज के पास स्थित यह प्राचीन बाजार सदियों पुराना है. यहां आपको पीतल और लकड़ी के हैंडीक्राफ्ट, रंगीन साड़ियां और स्किल कारीगरों द्वारा बनाई गई अट्रैक्टिव ज्वेलरी मिलेंगी. पुराने जमाने का लुत्फ लेने के लिए यह बाजार बेहतरीन है.

आलमबाग मार्केट

एयरपोर्ट के पास स्थित यह बिजी बाजार हर किसी के लिए कुछ न कुछ लेकर आता है. यहां आपको ट्रेंडी कपड़े और जूतों से लेकर जरदोजी जैसे हाथ से कढ़े कपड़े और एक्सेसरीज तक सब कुछ मिल जाता है.

अमीनाबाद बाजार

शहर के बीचो-बीच स्थित अमीनाबाद सबसे पुराने बाजारों में से एक है. यहां आपको गहने, कपड़े और पाइप से लेकर घरेलू उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स तक कई तरह के सामान मिल जाएंगे. साथ ही, यह लजीज अवधी खाने के लिए भी जाना जाता है.

शाहनजफ रोड

फैशन के शौकीनों के लिए यह स्वर्ग है. यहां आपको डिजाइनर कपड़े उचित दामों में मिल जाएंगे. साथ ही, पारंपरिक कपड़े और स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाई गई खूबसूरत ज्वेलरी भी मिलती है.

सौदागर मार्केट

यह बाजार मोती और रत्नों के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें उचित दामों में बेचा जाता है. यहां आपको कई तरह के हाथ से कढ़े कपड़े और जरी के सामान भी मिल जाएंगे.

अमीनाबाद क्लॉक टावर

इस फेमस घंटाघर के पास स्थित यह बाजार कपड़ों से लेकर किताबों और इलेक्ट्रॉनिक सामानों तक सब कुछ बेचने वाली दुकानों से भरा हुआ है. यह उपहार के सामान और चिकनकारी कढ़ाई तथा पतंग बनाने का सामान जैसी पारंपरिक चीजें खरीदने के लिए भी अच्छी जगह है.

जनपथ मार्केट

स्थानीय लोगों के बीच पसंदीदा यह बाजार पारंपरिक सामान सस्ते दामों में बेचता है. यहां आपको रंगीन कपड़े, पारंपरिक गहने और साड़ियां मिलेंगी. साथ ही, यहां चटपटे चाट, समोसा और कुल्फी खिलाने वाली दुकानें भी हैं.

कैसरबाग मार्केट

चिकनकारी कढ़ाई जैसी पारंपरिक चीजें खरीदने के लिए यह बेहतरीन जगह है. यहां आपको जरी के काम की शानदार चीजें, लकड़ी के फर्नीचर, कागज की बनी डिब्बियां और चांदी के सामान मिल जाएंगे.

नखास मार्केट

बड़े इमामबाड़े के पास स्थित यह बाजार कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामानों तक कई तरह के सामान उचित दामों में बेचता है. यहां आपको चूड़ियां और हैंडीक्राफ्ट जैसी पारंपरिक चीजें भी मिलेंगी.

VIEW ALL

Read Next Story