भारत की 10 खूबसूरत जगह, जहां अभी तक नहीं पहुंच पाई सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर की भीड़

Sharda singh
Jun 03, 2024

बराबर गुफाएं, बिहार

मौर्य काल में ठोस ग्रेनाइट से बनी बराबर गुफाएं वास्तुकला के एक अजूबे को दर्शाती हैं. ये गुफाएं भारत के समृद्ध ऐतिहासिक और धार्मिक इतिहास की एक आकर्षक झलक प्रदान करती हैं.

द्रूग वाटरफॉल, कश्मीर

कश्मीर के सुंदर वादियों में छिपा द्रूग वाटरफॉल हरियाली से घिरा हुआ है. यहां सर्दियों के दौरान पानी बर्फ में बदल जाता है, जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है.

पुगा घाटी, लद्दाख

लद्दाख के दूर इलाकों में बसी पुगा घाटी में बर्फ से ढकी चोटियों की पृष्ठभूमि में उबलते हुए कुंड दिखाई देते हैं. यह जगह अपनी खूबसूरती और विशेषता से किसी का भी दिमाग घूमा सकती है.

गोम्पा, लद्दाख

लद्दाख प्राचीन मठों या गोम्पाओं से भरा पड़ा है, जो इस क्षेत्र की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रमाण हैं. ऊंचे पर्वत शिखरों पर स्थित, हेमिस और थिकसे जैसे ये गोम्पा किसी का भी मन मोह सकते हैं.

मोनोलिथ, मेघालय

मेघालय के रहस्यमय मोनोलिथ पूर्वी खासी पहाड़ियों में ऊंचे स्थान पर खड़े हैं, जो एक प्राचीन सभ्यता की कहानियां सुनाते हैं. ये मेगालिथिक संरचनाएं हजारों साल पुरानी हैं.

मणिकरण, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में बसा मणिकरण एक आध्यात्मिक और गर्म पानी के झरने वाला स्थान है. यह शहर अपने सिख और हिंदू मंदिरों के साथ-साथ नेचुरल गर्म पानी के झरनों के लिए प्रसिद्ध है.

तवांग मठ, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में लगभग 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, तवांग मठ भारत के सबसे बड़े मठों में से एक है. इसकी बनावट और आसपास दूर तक फैली हुई खूबसूरत हरियाली देखने लायक होती है.

वेम्बनाड झील, केरल

भारत की सबसे बड़ी झील, वेम्बनाड झील, केरल के बैकवाटर में फैली हुई है. यह  लैगून, नहरों और डेल्टाओं की भूलभुलैया है, जो एक शांत और खूबसूरत वातावरण से घिरा है.

बोर्रा गुफाएं, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश की अनंतगिरि पहाड़ियों में स्थित बोर्रा गुफाएं अपने अनोखे चूना पत्थर संरचनाओं के लिए जानी जाती हैं. स्टैलेक्टाइट्स और स्टैलेग्माइट्स से सजी ये गुफाएं जमीन के अंदर की खूबसूरती को अलग ढंग से दिखाती है.

खजियार, हिमाचल प्रदेश

भारत का मिनी स्विट्जरलैंड नाम से मशहूर हिमाचल प्रदेश का खज्जियार घने जंगलों और प्राचीन घास के मैदानों से घिरा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हरियाली और खूबसूरत झरने हैं जो लोगों को अपने तरफ मोहित कर लेते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story