गर्मी में नहीं खाने चाहिए 4 ड्राई फ्रूट, सेहत को हो सकता है नुकसान!

गर्मी के मौसम में हम अपने शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रहने के उपाय ढूंढने लगते हैं. ऐसे में कई लोग पोषक तत्वों से भरपूर मेवों का सेवन करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में कुछ खास मेवों का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है?

जी हां, कुछ मेवों की तासीर गर्म होती है, जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है.

आमतौर पर सर्दियों में मेवों का सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. लेकिन गर्मियों में इन्हीं मेवों का सेहत पर उल्टा असर हो सकता है. आइए जानते हैं वे कौन से मेवे हैं जिनसे गर्मी में परहेज करना चाहिए.

1. खजूर

खजूर पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. गर्मी के मौसम में खजूर का अधिक सेवन पेट में जलन और अपचन की समस्या पैदा कर सकता है.

2. अंजीर

अंजीर भी गर्म तासीर वाला मेवा है. इसके सेवन से शरीर का तापमान बढ़ सकता है और मुंह में छाले पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

3. अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि, अखरोट की तासीर भी गर्म होती है. गर्मी में इसका अधिक सेवन मुहांसे और नाक से खून आने जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

4. काजू

काजू का इस्तेमाल मिठाइयों और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन काजू की तासीर भी गर्म होती है. गर्मी में अधिक काजू खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

तो क्या मेवों का सेवन बिल्कुल बंद कर दें?

नहीं, जरूरी नहीं है कि आप गर्मी में मेवों का सेवन बिल्कुल बंद कर दें. आप कुछ मेवों का सेवन नियंत्रित मात्रा में कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story