हार्ट के लिए हेल्दी हैं ये 6 सुपर फूड्स!

Saumya Tripathi
Jun 17, 2024

आजकल हार्ट पेशेंट को ब्लॉकेज का खतरा सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे हेल्दी फूड्स बताने जा रहे हैं. जो आपका खास ख्याल रखेंगे.

बैरीज-

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती है. जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है.

फैटी फिश-

सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. जो कि दिल की बीमारियों में काफी अच्छा माना जाता है.

ड्राई फ्रूट्स-

बादाम, अखरोट, पिस्ता और अलसी के बीज जैसे मेवे या नट्स हेल्दी फैट, फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स से भरपूर होते हैं.

जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ में बढ़ावा देते हैं. आप इन्हें भीगोकर इनका सेवन सुबह सबसे पहले कर सकते हैं.

हरी सब्जियां-

पत्तेदार हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और विटामिन के जैसे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. जो कि ब्लड प्रेशर लेवल को सही रखते हैं.

अलसी -

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. जो कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रखता है.

लहसुन-

टीऑक्सीडेंट विटामिन-सी, बी के अलावा कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन खाना दिल के लिए लाभदायक होता है.

Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story