ये 7 योगासन जो बनाएंगे आपके योगा डे को खास और शरीर को फिट

Zee News Desk
Jun 20, 2024

21 जून को इंटरनेशनल योगा दिवस मानाया जा रहा है. योग करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते है इस योग दिवस 7 ऐसे योगासान के बारे में जिसको हर किसी को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए.

सुखासन

सुखासन से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है. इसके अलावा ब्लड अन्य अंगों की ओर सर्कुलेट होने लगता है. सुखासन करने के लिए सबसे पहले फर्श पर अपने पैर मोड़कर बैठ जाएं फिर अपनी पीठ को सीधा करके सांस ले.

हलासन

इस आसन के करते दौरान आपका शरीर हल का रूप ले लेता है. हलासन करने से रीढ़ हमेशा स्वस्थ रहता है

तड़ासन

ताड़ासन ऐसी योग मुद्रा है जो आपके जांघों, घुटनों, टखनों को मजबूत बनाती है. ताड़ासन करने के लिए आपको खड़े होकर अपने शरीर को सीधा करके अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जा कर पीछे की तरफ खींचना होगा.

वज्रासन

वज्रासन करने से पेट के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे डाइजेशन में सुधार होता है. ये योगासन पैरों को मोड़कर घुटनों के बल बैठ के किया जाता है.

शवासन

इस आसन में आप का शरीर शव के समान हो जाता है. ये आसन श्वासनली को खोलने और मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव को दूर करने के लिए किया जाता है.

बाल आसन

बाल आसन को करने से रीढ़ की हड्डी या स्पाइनल कॉलम में राहत मिलती है. बाल आसन करने के लिए वज्रासन की मुद्रा में आकर अपने मुंह को नीचे की तरफ ले जाकर सांस को तेजी अंदर बाहर करना होगा.

नटराज आसन

नटराज आसन करने से आप के पैर स्ट्रॉन्ग होते हैं और उनमें फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है. नटराज आसन को डांसर आसन भी कहते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है तो इन आसनों को बिना डॉक्टर के सलाह के ना करें.

VIEW ALL

Read Next Story