सोने से पहले लहसुन की एक कली खाने के 8 फायदे

Shikhar Baranawal
Mar 23, 2024

स्वाद बढ़ाता है

लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले लहसुन की एक कली खाने से कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं लहसुन खाने के कुछ खास फायदों के बारे में-

1. दिल की सेहत

लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करके दिल के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है. यह ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाता है और रात में हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

2. अच्छी नींद

सोने से पहले लहसुन की एक कली खाने से अनिद्रा (insomnia) दूर होती है और नींद की क्वालिटी में सुधार आता है.

3. सर्दी-जुकाम से बचाव

कच्चा लहसुन खाने से खांसी और जुकाम के इंफेक्शन से बचा जा सकता है. खाली पेट लहसुन की कली कुंचकर खाने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. इसके अलावा, लहसुन की कलियों को गले में लटकाने से भी जकड़न दूर होती है.

4. दिमाग का तेज होना

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी (anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं जो दिमाग हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यह अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचाने में भी प्रभावी होते हैं.

5. पाचन क्रिया में सुधार

कच्चा लहसुन सूजन को कम करके, आंतों के कीड़े निकालने में मदद करता है. ये अच्छे बैक्टीरिया की रक्षा करते हुए खराब बैक्टीरिया को नष्ट करके पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

6. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल बनाए रखना के लिए कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सीमित मात्रा में ही करें.

7. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिनमें जिंक और विटामिन सी शामिल होता है. लहसुन इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने और विशेष रूप से आंख और कान के रोगों से होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है.

8. त्वचा के लिए फायदेमंद

लहसुन का रस मुंहासों को रोकता है, दाग-धब्बों को हल्का करता है, कोल्ड सोर, सोरायसिस, रैशेज और फफोले का इलाज करता है. साथ ही यह अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है और त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है.

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story