8 ड्राई फ्रूट्स जिन्हें बिना पानी में भिगोए नहीं खाना चाहिए

Sharda singh
Jun 16, 2024

बादाम

बादाम को बिना छिलके के खाने से पहले कम से कम 7-8 घंटे पानी में भिगोना चाहिए. इससे बादाम का बाहरी छिलका आसानी से निकल जाता है और बादाम को पचाना भी आसान हो जाता है.

किशमिश

पानी में भिगोए किशमिश को खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. यह सूखे किशमिश से ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है.

छुहारा

शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण छुहारा को भी सेवन करने से पहले कुछ देर पानी में भिगोना चाहिए. इससे उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.

अखरोट

अखरोट में मौजूद टैनिन नामक तत्व पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है. इसलिए अखरोट को खाने से पहले 4-6 घंटे के लिए पानी में भिगोना चाहिए.

पिस्ता

पिस्ता का बाहरी छिलका पाचन के लिए मुश्किल होता है. इस छिलके को आसानी से निकालने के लिए और पचाने में आसानी के लिए पिस्ता को भी कुछ देर पानी में भिगोना चाहिए.

सन फ्लावर सीड्स

सन फ्लावर बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसे खाने से पहले कम से कम 8 घंटे पानी में भिगोना चाहिए. इससे फाइबर नरम हो जाता है और पेट फूलना जैसी समस्या नहीं होती है.

मखाना

मखाने को भी खाने से पहले कम से कम 2 घंटे पानी में भिगोना चाहिए. इससे मखाना नरम हो जाता है और पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है.

अंजीर

अंजीर को पानी में भिगोने से इसमें मौजूद पोषक तत्व बढ़ जाते हैं. साथ ही यह ड्राई अंजीर से ज्यादा बेहतर तरीके से ब्लड शुगर को रेगुलेट करने का काम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story