प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 फूड्स, डेंगू में बहुत फायदेमंद

Sharda singh
Jul 18, 2024

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उसका सेवन करें. यह प्लेटलेट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

पपीते के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

संतरा, नींबू, और अमरूद जैसे विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल प्लेटलेट उत्पादन में मदद करते हैं. डेंगू में जरूर इन फलों का सेवन करें.

अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और प्लेटलेट उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है.

चुकंदर फोलेट और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से प्लेटलेट्स की कमी नहीं होता है.

पालक, ब्रोकली जैसी पत्तेदार पत्तेदार सब्जियां विटामिन K से भरपूर होती हैं, जो खून को पतला होने से बचाती है. प्लेटलेट्स कम होने पर इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होने के साथ ही विटामिन B12 से भरपूर होते हैं. जिससे इसका सेवन प्लेटलेट उत्पादन के लिए भी आवश्यक होता है.

कद्दू के बीज जिंक का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है साथ ही खून में प्लेटलेट्स के उत्पादन का समर्थन करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story