खाने में ऐड कर लें ड्राई फ्रूट सहित ये 7 सुपर फूड्स, दिल से जुड़ी सारी दिक्कतें भी रहेंगी कोसों दूर

Zee News Desk
Oct 02, 2024

Oats

ओट्स में मौजूद फाइबर दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद करता है.

Berries

इसमें आप Blueberry, Raspberry और Strawberry जैसे फूड शामिल है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

Dark Chocolate

डार्क चॉकलेट फ्लावोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता है. दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है.

Avocado

इस फल में मोनोअनसेटेड फैट्स होते हैं जो की बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इससे दिल की समस्या से निपटने में मदद मिलती है.

Leafy Green Vegetables

पालक, पत्ता गोभी, और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Dry Fruit

आपको दिल के स्वास्थ के लिए बादाम, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट खाने चाहिए. ये अच्छे फैट्स, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

Salmon

सैल्मन एक मछली है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story