इन 5 चीजों के साथ लगाएं प्याज का रस, बालों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

Saumya Tripathi
Jun 24, 2024

बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का रस काफी बेहतर तरीके से काम करता है. प्याज के रस में मौजूद सल्फर पोर्स को पोषण देता है और उन्‍हें दोबारा से एक्‍टिव करने में मदद करता है.

सल्फर बालों को पतला और टूटने से भी रोकता है. प्याज के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को सफेद होने से भी रोकता है.

प्याज में विटामिन बी, सी और ई के साथ-साथ फॉलिक एसिड, जिंक, पोटैशियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. आप इसे कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज का रस और कैस्‍टर ऑयल-

कैस्‍टर ऑयल और प्याज के रस के 2 बड़े चम्मच मिलाएं. फिर इसे अपने सिर पर अच्‍छी तरह से लगाकर मालिश करें. कैस्टर ऑयल बालों का गिरना कम करता है.

प्याज का रस और जैतून का तेल-

प्याज के रस में जैतून का तेल 5 मिनट तक मिलाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है.

नारियल का तेल- नारियल तेल और प्याज का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. नारियल तेल में विशेष एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो रूसी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो दूर कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल के साथ-

प्याज का रस और एलोवेरा जेल को मिलाकर हेयर मास्क बना लें इससे हेयर फॉलिकल्स को मजूबती मिलती है. जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो सकती है.

ट्री टी ऑयल के साथ-

प्याज के रस में टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें मिला सकते हैं और बालों के लिए मस्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. टी ट्री ऑयल बालों के पोर्स को खोलने और बालों के विकास में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story