ये 7 स्ट्रीट मार्केट है भारत में सबसे फेमस

Shwetank Ratnamber
Nov 08, 2023

कोलाबा कॉजवे, मुंबई

यहां रेडिमेट कपड़ों की भयंकर यानी एक से बढ़कर एक वैरायटी मिल जाती है. ये मुंबई का सबसे पॉपुलिर मार्केट है, जो स्थानीय लोगों के साथ बल्कि सिटी के फैशनपरस्तों से भरा रहता है. यहां आपको कॉटन के प्रिंटेड फैब्रिक से लेकर नेट का फैब्रिक, सिल्क फैब्रिक, क्रेप फैब्रिक, वेलवेट का डिजाइनर कपड़ा तक सब मिलेगा.

तिब्बत वॉक, ऊटी

ऊटी की तिब्बती मार्केट बहुत मशहूर है, जहां आपको कपड़ों के साथ प्लाजो, टॉप और कई एथनिक भारतीय पोशाक आसानी से मिल जाएंगी. यहां आपको डेनिम से लेकर बैग की कई वैरायटी दिख जाएंगी. ऐसे में अगर आप हेडमेड यानी चीजें तलाश रही हैं, तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.

हजरतगंज मार्केट, लखनऊ

ये यूपी की राजधानी लखनऊ का सबसे पॉपुलर स्ट्रीट मार्केट है. इसे 1810 में अमजद अली शाह ने बनवाया था. हजरतगंज बाजार में कई छोटे- छोटे बाजार, शॉपिंग मॉल, उत्तम दर्जे के शोरूम, होटल, पीवीआर थिएटर, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट और कई नामचीन कार्यालय भी हैं. आप यहां आर्टिफिशियल ज्‍वैलरी, पुरानी वस्तुएं, क्राफ्ट का सामान और बाकी बहुत सी चीजें किफायती दाम में खरीद सकते हैं.

सरोजनी मार्केट, दिल्ली

सरोजनी मार्केट शॉपिंग का खजाना है. इस मार्केट का नाम महिला स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू के नाम पर रखा गया है. यहां कपड़े, एक्‍सेसरीज, फुटवियर और क्रॉकरी बहुत सस्‍ते दाम पर मिल जाती है.

न्यू मार्केट, कोलकाता

कोलकाता का न्यू मार्केट काफी बड़ा और सस्ता मार्केट है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मार्केट में लगभग 2000 से अधिक दुकानें हैं. सभी दुकानें एक ही छत के नीचे चलती हैं. कोलकाता का न्यू मार्केट का नाम सर स्टुअर्ट हॉग मार्केट था. 20वीं सदी में इस मार्केट का नाम बदलकर न्यू मार्केट रख दिया गया. इस मार्केट में आपको प्रीमियम गुणवत्ता वाले कपड़े और कच्चे माल मिल जाएंगे.

पॉन्डी मार्केट, चेन्नई

चेन्नई का ये स्ट्रीट मार्केट भी अपने कम दाम और टिकाऊ चीजों के लिए मशहूर है.

लाड बाजार, हैदराबाद

हैदराबाद का लाड बाजार रंग-बिरंगी चूड़ियों और कंगन के लिए मशहूर है. लगभग 100 साल पुराने इस बाजार में हर तरह की चूड़ी और कंगन बेहद सस्ते दाम पर उपलब्ध रहते हैं. वहीं डिजाइनर और प्रिंटेड चूड़ियों का कलेक्शन भी इस मार्केट की शान होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story