बरसात के मौसम में खाने के लिए बेस्ट सब्जी करेला, मिलते हैं ये 9 फायदे

Sharda singh
Jul 15, 2024

करेला विटामिन सी से भरपूर होता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत करने और मानसून में होने वाले सामान्य सर्दी, जुकाम और इन्फेक्शन से बचाव में मदद करता है.

करेले में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. मानसून के दौरान अक्सर खानपान में गड़बड़ी हो जाती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

करेला लीवर को साफ करने में मदद करता है. मानसून में अक्सर तली-भुनी चीजें खाने का प्रचलन बढ़ जाता है, जो लीवर पर बोझ डाल सकता है. करेला लीवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है.

करेला उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें डायबिटीज की समस्या है. करेला में मौजूद तत्व खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

करेला में ब्लड प्यूरीफाइंग गुण होते हैं. मानसून में नमी के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में करेला फायदेमंद होता है.

करेला कैलोरी में कम और फाइबर में भरपूर होता है. यह जल्दी पेट भरने का एहसास दिलाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

करेला में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है. मानसून में आंखों में इंफेक्शन का खतरा रहता है, ऐसे में करेला मददगार होता है.  

करेला शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. मानसून के शुरुआत में भले ही मौसम खुशनुमा हो जाता है, लेकिन गर्मी का प्रकोप पूरी तरह खत्म नहीं होता. करेला का सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story