साधारण सा दिखने वाला ये बीज, सिर्फ 7 दिनों में डायबिटीज को करेगा कंट्रोल

Zee News Desk
Nov 07, 2023

जामुन का फल

जामुन के फल को लोग काफी चाव से खाते हैं. इसमें मौजूद फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम,आयरन और पोटेशियम हमारे लिए फायदेमंद है.

जामुन का बीज

जामुन खाकर हम उसके बीज को थूक देते हैं लेकिन जामुन से कहीं ज्‍यादा इसकी बीज हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है. बीज से बना पाउडर नियमित खाने से शरीर के कई बीमारियों से राहत मिलती है.

डायबिटीज से राहत

जामुन में ब्लड शुगर को बैलेंस करने की क्षमता पाई जाती है. इसके बीजों में जाम्बोलिन और जाम्बोसिन नामक यौगिक होते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करते हैं और इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं.

सिर्फ 7 दिन

अलग-अलग अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि जामुन की गुठली के चूर्ण का सेवन करने से सिर्फ 7 दिनों में डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है.

इम्यूनिटी बूस्टर

जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड और फेनोलिक यौगिक पाये जाते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं. इनसे हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है.

पेट के लिए

जामुन में फाइबर की काफी मात्रा में पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है. आंतों में घाव, सूजन और अल्सर से निजात के लिए भी जामुन के बीज का पाउडर उपयोग किया जा सकता है.

इनफर्टिलिटी

तनाव और भाग-दौड़ भरी जिन्दगी का असर पुरुषों में देखने को मिलता है. इनफर्टिलिटी की शिकायत वक्त के साथ काफी आम हो गई है. जामुन के बीज का पाउडर इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात दिला कर शारीरिक बल को बढ़ाता है.

दांतों और मसूड़ों के लिए

जामुन के बीज का पाउडर दांतों और मसूड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से मसूड़ों से निकलने वाले खून और मुंह के छालों को ठीक करने में मदद मिलती है

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story