किन वजह से होंठों में बार-बार पड़ जाते हैं छाले?

Zee News Desk
Jun 20, 2024

असहनीय दर्द

मुंह के छाले बेहद दर्दनाक होते हैं. जिससे खाने-पीने में परेशानी होती है. अक्सर हम बिना कारण जाने ही इसका इलाज या घरेलू उपाय खोजने लगते हैं.

आयुर्वेद के मुताबिक

मुंह में छाले पित्त दोष के असंतुलन के कारण पड़ते हैं. लेकिन सिर्फ यहीं नहीं, इसके होने के और भी कई कारण हो सकते हैं.

मुंह के छाले क्यों होते हैं?

आइए जानते हैं होंठों पर या मुंह में छाले होने का कारण.

दांतों की सफाई में चूक

दांतों की सफाई करते समय ज्यादा तेजी और ताकत लगाने से मुंह के अंदर चोट लग सकती है. जो कि बाद में छाले का रूप ले लेती है. ब्रस न करने से भी मुंह की गंदगी से छाले पड़ सकते हैे.

टूथपेस्ट का SLS केमिकल

अगर आपके टूथपेस्ट में सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) नामक केमिकल है. तो आपको बार-बार छालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए SLS मुक्त टूथपेस्ट ही यूज करें.

पेट की खराबी

बाहर का और ज्यादा तेल मसाला खाने से आप पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना कर सकते हैं. पेट की खराबी भी होठों के छालों के मुख्य कारणों में से एक है.

बैक्टीरिया की मौजूदगी

पेट में हेलिकोबैक्टर पायलोरी बैक्टीरिया का संक्रमण मुंह के साथ पेट में होने वाले अल्सर का भी कारण बनता है.

इन पोषक तत्वों की कमी

इन पोषक तत्वों की कमी शरीर में जरूर पोषक तत्वों जैसे जिंक, फोलिक एसिड, आयरन और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन बी-12 की कमी छालों का सबसे बड़ा कारण बन सकती है.

हार्मोनल परिवर्तन

शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के डिसबैलेंस होने से भी मुंह के अल्सर हो सकते हैं. महिलाओं में पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान इनका सामना करना पड़ सकता है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story