लाइफस्टाइल में बदलाव या फिर कुछ और? शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है महिलाओं का वजन

Shivendra Singh
Jun 08, 2024

शादी के बाद कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. इसका कारण सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव ही नहीं होता, बल्कि कुछ हार्मोनल और शारीरिक बदलाव भी इसके पीछे जिम्मेदार हो सकते हैं. आइए जानते हैं शादी के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ जाता है.

1. हार्मोनल बदलाव

शादी के बाद महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बदल जाता है. इन हार्मोन में बदलाव फैट के स्टोरेज को प्रभावित कर सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

2. लाइफस्टाइल में बदलाव

शादी के बाद महिलाओं के रूटीन में कई बदलाव आते हैं. कई बार वे कामकाजी जीवन और घरेलू जिम्मेदारियों के बीच बैलेंस बनाने में असमर्थ होती हैं, जिसके कारण व्यायाम करने और हेल्दी भोजन करने का समय कम हो जाता है.

3. तनाव

शादी के बाद नया घर, नए रिश्ते और सामाजिक दायित्वों जैसी कई चीजों के कारण तनाव बढ़ सकता है. तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल में वृद्धि वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है.

4. नींद की कमी

बच्चों की देखभाल या घरेलू कामों के कारण कई बार महिलाओं को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती. नींद की कमी मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती है और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.

5. प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन स्वाभाविक रूप से बढ़ जाता है और कई बार प्रसव के बाद भी महिलाएं अपना पूरा वजन कम नहीं कर पाती हैं.

वजन को कंट्रोल कैसे करें

फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन रिच फूड का का सेवन करें. इसके अलावा, हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करें और रोजना रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

याद रखें

हर महिला का शरीर अलग होता है और वजन बढ़ने के कारण भी अलग-अलग हो सकते हैं. यदि आप शादी के बाद ज्यादा वजन बढ़ने से चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story