कॉन्टेक्ट लेंस का ऐसे किया इस्तेमाल, तो आंख की कॉर्निया हो सकती है डैमैज!

Zee News Desk
Jul 22, 2024

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी कमजोर होने के बाद लोग चश्में और कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं.

कॉन्टेक्ट लेंस

हालांकि कॉन्टेक्ट लेंस को ज्यादा फैशनेबल माना जाता है, क्योंकि इससे चेहरे पर अलग से लगी हुई किसी चीज का लुक नहीं आता है.

इन्फेक्शन का खतरा

लेकिन लुक के अलावा ये लेंस आंखों की इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ा सकते हैं, जिसमें आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है.

आप भी कॉन्टेक्ट लेंस यूज करते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें

हाथ धोना (Wash Hands)

कॉन्टेक्ट लेंस कवर के साथ आते हैं. इन्हें कवर से निकालने और वापस रखने से पहले हांथों को अच्छे से धोना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से किसी तरह की वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है.

कवर को साफ करना (Clean Case/Covers Regularly)

लेंस को जिस कवर में रखा जाता है, उसे भी हर हफ्ते साफ करना चाहिए. सफाई में जिस सोल्यूशन का यूज करें, उसे एक महीने से ज्यादा इस्तेमाल में न लें. ऐसा करने से सोल्यूशन के भी इन्फेक्टेड होने का खतरा है.

नहाएं नहीं (Do Not Shower with Contacts)

कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर बाल धुलने और नहाने जैसी गलती न करें. नल के पानी में खतरनाक बैक्टीरिया हो सकता है, जिसके संक्रमण से आंखों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

सोने से पहले लेंस निकाल लें (Remove Lens before Sleeping)

ध्यान रहें कि कोर्निया को ऑक्सीजन की जरूरत होती है. कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर सोने से इसमें बाधा आ सकती है और कोर्निया डैमेज हो सकता है.

तुरंत डॉक्टर को दिखाएं (See A Doctor Immediately)

अगर कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने के बाद आपकी आंखों में जलन, लालपन, दर्द जैसी समस्या हो रही तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह इन्फेक्शन के संकेत हो सकते हैं, जिससे कोर्निया डैमेज हो सकता है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story