दांतों को खराब कर सकते हैं ये 7 हेल्दी फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवों में बहुत ज्यादा शुगर होती है. ये दांतों पर चिपक कर रह जाते हैं और बैक्टीरिया को पनपने में मदद देते हैं, जिससे कैविटी होने का खतरा बढ़ सकता है.

खट्टे फल

संतरा , नींबू , और अंगूर जैसे खट्टे फलों में एसिड ज्यादा होता है, जिससे धीरे-धीरे दांतों का इनेमल घिसने लगता है. इन फलों से दांतों में सेंसटिविटी भी बहुत बढ़ जाती है.

सेब

सेब भले ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें मौजूद नेचुरल शुगर से दांतों में बैक्टीरिया लगने का खतरा बढ़ जाता है.

अनार

अनार में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होता है लेकिन इसमें मौजूद शुगर यदि दांतों पर ज्यादा देर लगा रहे तो दांतों में सड़न हो सकती है.

आम

आम नेचुरल शुगर से भरपूर होता है. ऐसे में इसे रोज खाने से दांतों में कीड़े लगने का जोखिम बढ़ जाता है.

अनानास

अनानास में सिर्फ एसिड ही ज्यादा नहीं होता बल्कि इसमें शुगर का लेवल भी बहुत अधिक होता है. ऐसे में इस फल को ज्यादा खाने से दांतों में दर्द या संवेदनशीलता हो सकती है.

केला

केला सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है जो दांतों को डैमेज करना का काम करती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story