डायबिटीज के मरीज आटे में गूंथकर खाएं ये चीजें, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Saumya Tripathi
Jun 19, 2024

शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने का मुख्य वजह खान-पान सही न होना और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी होती है.

अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है, तो अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

रोटी में अगर आप कुछ शुगर कंट्रोल करने वाली चीजों को शामिल करते हैं तो इससे काफी हद तक बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

तो चलिए जानते हैं शुगर को कंट्रोल करने के लिए आटा गूंथते समय क्या मिक्स करना चाहिए.

अलसी के बीज-

डायबिटीज रोगियों को नियमित रूप से अपने आहार में अलसी को शामिल करने चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड शुगर को मेंटेन करता है.

मेथी दाना-

शुगर को कंट्रोल करने के लिए मेथी के दानों को आप आटे में मिक्स तरके रोटी तैयार कर सकते हैं.

तिल का बीज-

बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप तिल के बीजों को भी आटे में मिक्स करके खा सकते हैं.

सहजन की पत्तियां-

शुगर कंट्रोल करने के लिए आप रोटी बनाते समय आटे में सहजन की कुछ पत्तियों का पेस्ट बनाकर या फिर पत्तियों का पेस्ट बनाकर आटे में मिक्स कर लें. इससे बनी रोटियां खाने से शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.

अजवाइन का बीज-

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का बीज काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है. इससे बनी रोटियां काफी स्वादिष्ट होती हैं और यह पाचन के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story