Diabetes पेशेंट्स को फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है ये वाला ड्राई फ्रूट, भूल से भी ना करें इस्तेमाल

Zee News Desk
Aug 27, 2024

भारत में डायबिटीज की समस्या बढ़ती ही जा रही है. आज यह एक बहुत बड़ी बीमारी बनकर सामने आ रही है.

अक्सर डायबिटीज से झूझ रहे व्यक्ति को कई तरह के खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है.

कई ऐसी चीजें होती है जो एक डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ही खतरनाक होती है. जो चीजे आम लोग बड़े चाव से कहते हैं वही चीजें एक डायबिटीज पेशेंट्स के लिए घातक साबित होती हैं.

लेकिन कुछ ऐसे खास ड्राई फ्रूट्स हैं जिन्हें डायबिटीज पेशेंट्स को ज्यादा नहीं खाना चाहिए. ये आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं.

इनमें से एक है छुहारा. छुहारा में भरपूर फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने के बाद एक डायबिटीज पेशेंट को कभी भूलकर भी छुहारे नहीं खाने चाहिए. क्योंकि इससे ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है.

इस लिस्ट में दूसरा ड्राई फ्रूट है किशमिश. किशमिश का ज्यादा मात्रा में प्रयोग डायबिटीज पेशेंट्स के लिए खतरनाक मन जाता है.

किशमिश में शुगर के साथ ही फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में डायबिटीज से परेशान व्यक्ति को किशमिश के अधिक सेवन से दूरी बनानी चाहिए.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story