योगर्ट और दही में अंतर, जानें आपके लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

Sharda singh
Jun 16, 2024

दही और योगर्ट दोनों ही स्वादिष्ट और सेहतमंद खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन इनमें कुछ अंतर होते हैं. आइए जानें इन दोनों में क्या फर्क है-

दही के लिए पारंपरिक रूप से दूध को उबालने के बाद उसे गर्म रखा जाता है और फिर उसमें थोड़ा दही या दही का कुछ भाग मिला दिया जाता है.

योगर्ट के लिए दूध को गर्म करने के बाद उसमें खास तरह के बैक्टीरिया कल्चर मिलाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया मुख्य रूप से लैक्टोबैसिलस बुल्गेरिकस और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलस होते हैं.

दही का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है और इसकी बनावट थोड़ी गाढ़ी होती है. जबकि योगर्ट हल्का मीठा और इसकी बनावट क्रीमी होती है.

दही में प्रोबायोटिक्स की मात्रा ज्यादा होती है. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. ऐसे में डाइजेशन में सुधार के लिए दही ज्यादा अच्छा होता है.

योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा दही से दोगुना होती है. साथ ही यदि आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो इसमें योगर्ट शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

वैसे तो दही और योगर्ट दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन यदि आप लैक्टोज इंटोलरेंट हैं तो योगर्ट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story