डिनर में खाइए इस तरह का खाना, नहीं बढ़ने देगा वजन

Zee News Desk
Nov 12, 2023

आज के भागदौड़ भरे जीवन में खानपान और लाइफस्टाइल को लोग खास ध्यान नहीं रख पाते हैं जिससे वजन बढ़ जाता है.

ऐसे में वजन कम करने की चुनौती बढ़ गई है. यह एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर कदम बढ़ाने का मार्ग है, जिसमें रात के खाने का खास महत्व होता है. डिनर का तरीका न केवल वजन कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकता है.

अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो वजन कम करने के लिए डिनर में ऐसी चीजें शामिल करें.

वेट लॉस के लिए कैसा होना चाहिए डिनर?

सिर्फ स्वाद के लिए चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. डिशेज का चयन करते समय ध्यान दें कि वह स्वस्थ और तरल पदार्थों से भरपूर हो. डिनर में फल, सब्जियां, दाल, अंडे और लीन प्रोटीन को शामिल करने से आपका वजन कम हो सकता है.

वेट लॉस के लिए कौन-सा पोषक तत्व है जरूरी?

वेट लॉस के लिए फाइबर रिच फूड्स लाभकारी होते हैं. फाइबर फूड्स के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन भी नहीं बढ़ता है. वेट लॉस के लिए डिनर में सलाद, अनाज और दलिया जैसे आहार शामिल करें. ये सभी चीजें फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं.

पोषण से भरपूर आहार का करें सेवन डिनर में मेनू चुनते समय उसके न्यूट्रिशन वैल्यू का ध्यान रखें. पोषण से भरपूर आहार से आपके शरीर को विटामिन, खनिजों और प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होती है. ये सभी तत्वों को सीमित मात्रा में सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

कम तेल से बना खाना खाएं

अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो डिनर में कम तेल वाला खाना खाएं. तला हुआ, अधिक तेल या मसालेदार आहार वजन बढ़ा सकता है.

कम मात्रा में खाना खाएं

अक्सर ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि रात में पेट भरकर खाना खाते हैं जोकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे वजन बढ़ने लगता है, इसलिए डिनर में लाइट फूड्स खाएं. 

अधिक पानी पिएं

वेट लॉस के लिए पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर जब आप देस रात में खाना खा रहे हों. पानी डाइजेशन में मदद करता है साथ ही, भूख को कम करने में मदद करता है.

कुछ भी न खाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डिनर में किसी भी फूड को शामिल करने से बचना चाहिए. यानी, रात को आलू के पराठे और पास्ता जैसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story